Home » अजब गजब » Trainee pilot lands plane after instructor passes out in Australia
 

6200 फीट ऊंचाई पर विमान उड़ा रहा ट्रेनर हुआ बेहोश, ट्रेनिंग ले रहे छात्र ने ऐसे कराई लैंडिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2019, 15:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

ऑस्ट्रेलिया में एक बेहद अनोखी घटना घटी. जहां जेंडाकोट एयरपोर्ट एक ट्रेनर विमान उस वक्त हादसे का शिकार होने से बच गया, जब उसका ट्रेनर 6200 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरते वक्त बेहोश हो गया. सबसे अद्भुत तो तब हुआ जब पहली बार विमान उड़ा रहे ट्रेनर छात्र ने विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई.

दरअसल, यह घटना तब हुई जब ट्रेनर रॉबर्ट मोलार्ड दो सीटों वाले सेसना विमान में अपने 29 साल के छात्र मैक्स सिल्वेस्टर के साथ उड़ान भर रहे थे. वह मैक्स को विमान उड़ाने की ट्रेनिंग दे रहे थे. जब विमान 6200 फीट की ऊंचाई पर पहुंचा तो ट्रेनर रॉबर्ट बेहोश होकर छात्र के कंधों पर गिर गए.

एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक ये घटना शनिवार को घटी. जब रॉबर्ट छात्र के कंधे पर गिर गए तो छात्र ने घबराते हुए छात्र ने पैनिक बटन दबाया और एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से मदद मांगी. कंट्रोलर ने पूछा आपने इससे पहले कभी विमान उड़ाया है, तो मैक्स बोला- नहीं यह मेरी पहली उड़ान है. पर मैं जानता हूं विमान स्थिर कैसे रखते हैं. उसके बाद कंट्रोलर के निर्देशों का पालन कर मैक्स ने 20 मिनट बाद विमान को सुरक्षित लैंड करा दिया.

बताया जा रहा है कि ट्रेनर रॉबर्ट की हालत अभी स्थिर है. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं सिल्वेस्टर ने अपना पहला एकल उड़ान प्रमाणपत्र प्राप्त किया. एयर ऑस्ट्रेलिया इंटरनेशनल के मालिक चक मैक्लेवे का कहना है कि यह स्थिति बेहद खराब थी, कुछ भी हो सकता था. मगर बड़ा हादसा होने से टल गया.

शेरों के मुंह से जिंदा बच निकली भैंस, वीडियो देखकर किस्मत पर भरोसा करने लगेंगे आप

First published: 3 September 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी