Home » अजब गजब » Trevi Fountain is One of The Oldest Water Sources In Rome Where Tourist Dump Coins
 

इस फाउंटेन में हर रोज लाखों रुपये डाल जाते हैं लोग, हैरान करने वाली है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2018, 13:14 IST

आपने अपने देश में मनोकामना पूरी करने के लिए लोगों को झीलों में पैसे और सोने-चांदी के जेवर डालते तो देखा होगा, विदेशों में भी इसी तरह की परंपराओं के बारे में नहीं सुना होगा. लेकिन ऐसा नहीं है. विदेशों में भी लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए नदियों और झीलों में पैसे डालते हैं. ऐसा ही नजारा आपको इटली की शहर रोम में देखने को मिलेगा. जहां आने वाला हर पर्यटक ट्रेवी फाउंटेन में पैसे डालता है. ऐसा माना जाता है कि इस फाउंटेन में पैसे डालने ने इंसान की हर मनोकामना पूरी हो जाती है.

इस फाउंटेन की खास बात है कि यहां डाले जाने वाले पैसों को बाद में निकाल लिया जाता है. इस पैसों को स्थानीय गरीबों और बेघर लोगों के खाने का इंतजाम किया जाता है. वहीं इस फाउंटेन में आप सिर्फ सिक्के ही डाल सकते हैं ना कि नोट. क्योंकि नोट पानी से खराब हो सकते हैं. इस फाउंटेन में एक दिन में करीब 3000 यूरो मूल्य के सिक्के डाले जाते हैं यानी करीब 2,50,000 रुपये हर दिन. इस हिसाब से इस फाउंटने में हर साल करीब 9 करोड़ रुपये डाल दिए जाते हैं. दिन में एक बार फाउंटेन को बंद करके सारे सिक्के निकाल लिए जाते हैं.

ये फाउंटेन रोम के ट्रेवी शहर में स्तिथ हैं. यह 85 फीट ऊंचा और 161 फीट चौड़ा. यह दुनिया के सबसे खूबसूरत फाउंटेन में से एक है. इटेलियन आर्किटेक्ट निकोला साल्वी ने इस फाउंटने को डिजाइन किया था. और पिएत्रो ब्रैकी ने इसका निर्मित किया गया था. इस फाउंटेन का निर्माण 1732 में शुरू होकर 1762 तक चला था.

कहा जाता है कि रोम आने वाला हर पर्यटक ट्रेवी फाउंटेन में आकर सिक्का डालता हैं. ऐसी मान्यता है कि यहां सिक्का डालने से उसे रोम घूूमने का दोबारा मौका मिलता है. इस फाउंटेन में सिक्का डालने का एक तरीका भी है. लोग यहां फाउंटेन की तरफ पीठ करके खड़े हो जाते हैं उसके बाद सीधे हाथ में सिक्का लेकर उसे उलटा कंधे के ऊपर से फाउंटेन में फेंकते हैं. ये परंपरा यहां सदियों से चली आ रही है.

ये भी पढ़ें- अमेरिका की आर्थिक मंदी के दौरान महज 65 रुपये में बिका था ये आलाशीन घर

First published: 4 August 2018, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी