Home » अजब गजब » Truth behind fake viral story about impala and cheetah photo revealed
 

एक तस्वीर का झूठा सच इंटरनेट पर हुआ वायरल, फोटोग्राफर ने बतार्इ हक़ीक़त

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2017, 1:17 IST
Alison Buttigieg Wildlife Photography

पिछले कुछ दिनों से इंटरनेट पर एक तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में एक इम्पाला को दो चीते घेरे खड़े हैं. इसी के साथ एक बनावटी कहानी भी इंटरनेट के लोगों के बीच फैल गर्इ है.

इस कहानी के हिसाब से इस मादा इम्पाला ने चीते के झुंड से अपने बच्चों को बचाने के लिए, खुद को उनके हवाले कर दिया, ताकि बच्चों को भागने का समय मिल जाए. कहानी में ये भी लिखा है कि ये मादा इम्पाला सामने की तरफ़ अपने बच्चों को भागते हुए देख रही है, ये जानते हुए कि उसके तुरंत बाद उसे ये चीते फ़ाड़ देंगे. कहानी को और मसालेदार बनाने के लिए ये भी लिखा गया कि इस फ़ोटो के बाद इसकी फ़ोटोग्राफ़र डिप्रेशन में चली गई.

इस कहानी को सुनने के बाद फोटोग्राफर एलिसन ने फेसबुक पर तस्वीर का पूरा सच बताया है. उन्होंने लिखा है कि ये तस्वीर 2013 में केन्या के मसाई मारा में खींची गई थी. ये तस्वीर लेते वक़्त इम्पाला के बच्चे वहां नहीं थे. मादा चीता अपने बच्चों को झुंड में शिकार करना सिखा रही थी.

बच्चे शिकार करने से ज़्यादा इम्पाला के साथ खेलने में रुचि रखे हुए थे. वो इम्पाला अपने बच्चे को नहीं देख रही थी, बल्कि डर के मारे सुन्न हो चुकी थी. इसके अलावा उन्होंने लिखा कि वो किसी डिप्रेशन में नहीं आई थी. इस नकली झूठी ख़बर ने उन्हें परेशान कर रखा है. हालात ये हैं कि रोजाना उनसे लोग अब उनकी तबीयत के बारे में सैकडों सवाल करते हैं.

First published: 16 February 2017, 1:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी