Home » अजब गजब » Turkey: Old palace found inside a huge lake in good status, Turkish Underwater Fortress
 

इस विशालकाय झील के अंदर मिला एक किलोमीटर लंबा प्राचीन महल

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 November 2017, 15:36 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

तुर्की की सबसे बड़ी झील वान के अंदर से एक प्राचीन महल की खोज हुई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रातत्वविदों की एक टीम ने बताया कि वान यूनिवर्सिटी की टीम ने गुरुवार को इस खोज की घोषणा की. तुर्की की सबसे बड़ी और मध्य पूर्व की दूसरी सबसे बड़ी झील की गहराई में मिला यह प्राचीन महल काफी हद तक अच्छी हालत में है.

टीम के प्रमुख तहसीन सीलान ने कहा, "स्थानीय लोगों के बीच यह बात कही जाती रही है कि पानी के नीचे कुछ हो सकता है लेकिन अधिकांश पुरातत्वविदों और संग्रहालय के अधिकारियों ने कहा था कि हमें वहां कुछ नहीं मिलेगा."

उन्होंने कहा, "हम वान झील में 10 साल से शोध कर रहे हैं और यह खोज हमारे लिए भी अप्रत्याशित है."

यह महल एक किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला हुआ है. दीवारों की ऊंचाई तीन से चार मीटर के बराबर है, झील के क्षारीय जल ने इसे अच्छी स्थिति में रखा है. किले की शेष संरचनाएं पत्थरों से बनी हैं.

महल के बारे में जानने के लिए अभी भी बहुत कुछ है. उदाहरण के लिए, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि महल की दीवारें झील के तलछट में कितनी गहराई तक गईं हैं. इसके अतिरिक्त आगे के पुरातात्विक अनुसंधान से इस महल के निर्माताओं के बारे में अधिक जानने में मदद मिलेगी.

शोधकर्ताओं ने पहली बार घोषणा करते हुए कहा कि उनका मानना है कि यह लुप्त हो चुकी उरारतु सभ्यता के लौह युग का अवशेष है, जिसे वान साम्राज्य भी कहा जाता है, जो नौवीं से लेकर छठी शताब्दी ईसा पूर्व तक आधुनिक ईरान के पास स्थित क्षेत्र में शुरू हुआ था.

पिछले साल टीम ने झील के अंदर चार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र तक फैले स्टैलगमाइट्स (पत्थर की चट्टानें) की भी खोज की थी. इससे पहले इस साल शोधार्थियों ने झील में एक रूसी जहाज की खोज की घोषणा की थी जो 1948 में डूब गया था.

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

First published: 24 November 2017, 15:36 IST
 
अगली कहानी