Home » अजब गजब » Ukraine Monobank Offers 21 Percent Interest Rate For Doing 10000 Steps A Day
 

ये बैंक दे रहा सेविंग अकाउंट पर 21 फीसदी की ब्याज, ग्राहकों को बस करना पड़ रहा है ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2018, 15:11 IST

हर किसी की इच्छा होती है कि उसका बैंक उसकी जमा पूंजी पर ज्यादा से ज्यादा ब्याज दे, लेकिन हर किसी की ये इच्छा पूरी नहीं होती है. ऐसे में यूक्रेन के एक बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए अधिक ब्याज देने वाली सेवा शुरु की है. इसके अंतर्गत बैंक अपने ग्राहकों 21 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. हालांकि बैंक ने ये सेवा उन ग्राहकों के लिए शुरु की है जो रोजाना कम से कम 10,000 कदम चलते हैं.

दरअसल, यूक्रेन की मोनो बैंक ने ये सेवा शुरु की है. इस सेवा को शुरु करने का बैंक का उद्देश्य लोगों को पैदल चलने की हैबिट डालना है. बता दें कि इसकी शुरुआत महज 2015 में हुई थी. इस अनोखी योजना से अपने जमा धन पर अधिक ब्‍याज लेने की खातिर आज इस बैंक में खातेधारों की संख्‍या पांच लाख को पार कर गई है.

बता दें कि हाल के सालों में यूक्रेन के लोगों में मोटापा बढ़ने की समस्या तेजी से बढ़ी है. इसीलिए मोनो बैंक ने इस तरह की सुविधा शुरु की है. आम तौर पर बैंक में सेविंग अकाउंट पर 8 से 9 प्रतिशत की ब्याज देता है. लेकिन मोनो बैंक अपने कस्टमर्स को उनकी सेविंग पर 21 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है.

इसके लिए बैंक ने अपने ग्राहकों को हर रोज दस हजार कदम चलने का टार्गेट दिया है. मजेदार बात ये है कि अधिक ब्‍याज पाने की खातिर लोग अधिक से अधिक पैदल भी चल रहे हैं. इसका नतीजा है कि बैंक 50 फीसदी ग्राहकों को उनकी जमा रकम पर 21 फीसद ब्‍याज भी अदा कर रहा है.

बता दें कि दिल की बीमारी से मरने वालों की दर में यूक्रेन दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है. यहां हर एक लाख लोगों में से करीब 400 की मौत दिल की बीमारी से होती है. इसके अलावा यहां पर ब्रिटेन की तरह मोटे लोगों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है, जो दिल की बीमारी की बड़ी वजह बन रहा है. एक सर्वे के मुताबिक 2030 तक यहां के 50% पुरुष मोटापे के शिकार हो जाएंगे. इसी समस्या से निजात पाने के लिए बैंक ने इस तरह की सेवा शुरु की है.

ये भी पढ़ें- सिर में घुसे चाकू के साथ खुद साइकिल चलाकर अस्पताल पहुंचा ये शख्स, देखकर डॉक्टरों की निकल गई चीख

First published: 28 November 2018, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी