Home » अजब गजब » union buduget 2020 odd taxes from different countries
 

मोटापा, टैटू से लेकर चॉपस्टिक पर देना पड़ता है पैसा! दुनिया में वसूले जाने वाले ये अजीबोगरीब टैक्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2020, 15:10 IST

टैक्स किसी भी देश की आर्थिक व्यवस्था को हमेशा बेहतर स्थिति में रखने के लिए लोगों द्वारा दिए गए टैक्स का अधिक महत्व होता है. क्योंकि टैक्स ही देश को आर्थिक तौर पर एक तरीके से मजबूती प्रदान करता है. आज वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण ने लोकसभा में मोदी सरकार का दूसरा बजट पेश किया गया. इसी के चलते आम बजट के खास दिन हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के कुछ ऐसे देशों के बारे में जहां पर बेतुके अजीबो-गरीब टैक्स लगते हैं.


टैटू-
टैटू आजकल फैशन के तौर पर काफी प्रचलित है. हर कोई अब अपने शरीर के अगल अलग हिस्सों पर टैटू बनवाता है. लेकिन अमेरिका के ऑर्कनस्र राज्य में यदि कोई व्यक्ति टैटू बनवाता है तो उसे इसे लिए 6 फीसदी टैक्स देना होता है.

परछाई-
अब आपको धूप पर परछाई वाली बात सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा. लेकिन इटली के वेनेटो शहर में एक जगह है कॉनेग्लियानो. यहां पर यदि होटल, रेस्टोरेंट या फिर किसी भी दुकान पर लगे बोर्ड की परछाई गली पर पड़ती है तो उसके लिए इन लोगों को 100 डॉलर टैक्स देना पड़ता है.

चॉप स्टिक-

चीन में लोग चॉपस्टिक से खाना पसंद करते हैं, जिसके चलते हर साल चीन में डिस्पोजेबल चॉपस्टिक के करीब 45 अरब जोड़े बनाए जाते हैं. इसी के चलते 2.5 करड़ पेड़ों को हर साल काटना पड़ता है. पेड़ों की कटने की संख्या को देखते हुए चीन की सरकार ने वर्ष 2006 में लड़की की डिय्पोजेबल चॉपस्टिक पर 5फीसदी टैक्स लगा दिया है.

धूप-

स्पेन के बैलरिक द्वीपसमूह में धूप टैक्स लिया जाता है. इसके लिए वहां पर टैक्स वर्ष 2016 से लगना शुरु हुआ.


मोटापा-

जापान में मोटाबो कानून है, जिसके चलते 40 साल से लेकर 75साल के लोगों की कमर को हर साल नापा जाता है. यदि पुरुष की कमर की लंबाई 85 सेंटीमीटर से ज्यादा है तो उसे टैक्स देना पड़ता है. वहीं यदि किसी महिला की कमर 90 सेंटीमीटर से ज्यादा हगै तो उसे टैक्स देना पड़ता है.

बजट 2020: किसानों को बड़ा तोहफा, अब जहाज से जाएगा उनका सामान, चलेगी किसान रेल

First published: 1 February 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी