Home » अजब गजब » Unique temple in ratlam mahalaxmi temple where devotees gets jewellery in prasad
 

इस मंदिर में जाते ही हो जाएंगे धनी, प्रसाद के रूप में मिठाई नहीं मिलते हैं सोने-चांदी के गहने

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2019, 10:11 IST

भारत में कई ऐसे मंदिर हैं, जो अपनी अनोखी परंपरा के चलते काफी प्रसिद्ध है. मध्य प्रदेश के रतलाम के माणक में ऐसा ही एक अनोखा मंदिर है. यह एक ऐसा अनोखा मंदिर है, जहां प्रसाद में भक्तों को कोई मिठाई या खाने की चीज नहीं, बल्कि इस अनोखे मंदिर में प्रसाद के रूप में गहने दिए जाते हैं. यहां जो भी भक्त आता है, वह अपने घर सोने-चांदी के सिक्के लेकर ही जाता है.

रतलाम का यह मंदिर मां महालक्ष्मी का है, जिसमें सालों से भक्तों की भीड़ लगती है. इस मंदर में भक्त करोड़ों रुपए के गहने चढ़ाते हैं. इसके साथ ही नकदी भी चढाया जाता है.

दीवाली के मौके पर धनतेरस से लेकर पांच दिन तक दीपोत्सव का आयोजन किया जाता है. दीपाली के इस अवसर पर मंदिर को फूलों से नहीं बल्कि गहनों और रुपयों से सजाया जाता है.  

दीवाली के अवसर पर इस मंदिर में धन कुबेर का दरबार लगाते हैं. इस दौरान भक्तों को प्रसाद के रूप में गहने और रुपए दिए जाते हैं.

दीपावली के अवसर पर 24 घंटे इस मंदिर के कपाट खुले रहते हैं. इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि धनतेरस के मौके पर यहां महिलाओं को कुबेर की पोटली दी जाती है. यहां जो भी भक्त आता है उन्हें खाली हाथ नहीं लौटाया जाता. प्रसाद के रूप में उनके हाथों में कुछ ना कुछ जरूर दिया जाता है.

इस मंदिर में जाते ही हो जाएंगे धनी, प्रसाद के रूप में मिठाई नहीं मिलते हैं सोने-चांदी के गहने

 

First published: 31 August 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी