Home » अजब गजब » UP Man applies henna on hair to appear taller for Sub-Inspector Physical Test in Meerut
 

पुलिस भर्ती के लिए कम पड़ रही थी लंबाई, युवक ने अपनाया ये तरीका और पहुंच गया जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2018, 9:58 IST

सरकारी नौकरी के लिए लोग ना जाने क्या-क्या जतन करते हैं. कोई कड़ी मेहनत कर नौकरी पाना चाहता है तो कोई मेहनत के बाद भी नौकरी के लिए 'जुगाड़' लगाता है. नौकरी पाने के लिए ऐसी ही कुछ मेरठ में एक युवक ने किया. युवक को नौकरी तो नहीं मिली उल्टा पुलिस केस में फंस गया. क्योंकि पुलिस में नौकरी पाने के लिए उसने अपनी कम लंबाई को छिपाने के लिए मेहंदी का सहारा लिया और पकड़ा गया.

दरअसल, पुलिस विभाग में नौकरी के लिए पहले लिखित परीक्षा पास करनी होती है, उसके बाद उम्मीदवार का फिजिकल टेस्ट होता है. फिर इंटरव्यू क्लियर करने बाद नौकरी मिल पाती है. यूपी के बुलंदशहर के रहने वाले अंकित कुमार ने सब-इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए परीक्षा दी थी. जिसे अंकित ने पास कर लिया.

उसके बाद उसका फिजिकल टेस्ट होना था, अंकित को पता था फिजिकल टेस्ट मे वो फेल हो जाएगा. क्योंकि उसकी लंबाई 167 सेंटीमीटर थी, जबकि सब-इंस्‍पेक्‍र के फिजिकल टेस्‍ट में पास होने के लिए लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. अंकित ने एक सेंटीमीटर लंबाई के लिए वो फर्जी तरीका अपनाएगा. जिसमें वो धरा गया.

अंकित ने अपनी लंबाई छिपाने के लिए अपने बालों में इस तरह मेहंदी लगा ली, जिससे लगे कि उसका कद 167 सेंटीमीटर से लंबा है. लेकिन अंकित की चालाकी उसके काम नहीं आई. फिजिकल टेस्‍ट ले रहे अधिकारी को उसके बालों और लंबाई नापने वाली मशीन के बीच गैप दिख गया.

टाइम्स ऑफ इंडिया को मेरठ के पुलिस सुप्रीटेंडेंट संजीव बाजपेयी ने बताया, "नियमों के मुताबिक सब-इंस्‍पेक्‍टर बनने के लिए उम्‍मीदवार की लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. जब हम अपनी मशीन से अंकित की लंबाई माप रहे थे तब हमें उसके बालों और मशीन की प्‍लेट में गैप दिखाई दिया. अमूमन इस तरह का गैप नहीं होता है. तभी हमें शक हुआ और फिर हमने उसके बालों की जांच की.” 

जब अंकित के बालों की जांच की गई तो पुलिस अधिकारी को उसके बालों में मेहंदी दिखाई दी. उसके बाद अंकित ने अपना गुनाह कबूल कर लिया. अंकित के मुताबिक उसे पता था कि फिजिकल टेस्‍ट पास करने के लिए उसकी लंबाई 1 सेंटीमीटर कम है. उसके लिए अंकित ने हर मुमकिन कोशिश की, लेकिन उसकी लंबाई नहीं बढ़ी. जब अंकित ने परीक्षा पास कर ली तो इस मौके को वह खोना नहीं चाहता था.

उसके बाद अंकित के बालों से मेहंदी हटाई गई और दोबारा माप की गई. तब जाकर पता चला कि अंकित की लंबाई एक सेंटीमीटर कम है. इसी के लिए उसने इस देसी जुगाड़ का सहारा लिया था. फिलहाल पुलिस ने अंकित के खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज लिया है और उसे गिरफ्तार कर लिया है.

ये भी पढ़ें- ये ना देखा तो कुछ नहीं देखा, चांद नवाब का एक और वीडियो हुआ वायरल

First published: 30 June 2018, 9:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी