Home » अजब गजब » UP Man gets Marry with Wooden Bride in Kaushambi
 

75 साल के इस शख्स ने लिए लकड़ी की दुल्हन के साथ सात फेरे, ये है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2018, 11:58 IST

हमारे देश मे शादी को लेकर तरह-तरह की मान्यताएं हैं. कई बार आपने ऐसी शादियां भी देखी होंगी जिनमें लोग कुत्ता या बिल्ली से शादी कर लेते हैं. लेकिन यूपी के कौशाम्बी में एक अद्भुत शादी देखने को मिली. जहां एक शख्स ने ना तो कुत्ता से शादी की और ना ही किसी बिल्ली से बल्कि एक लकड़ी की दुल्हन से शादी कर ली.

मामला कौशाम्बी जिले के बाकरगंज गांव का है. जहां 75 साल के एक वृद्ध ने किसी महिला से नहीं बल्कि कपास की एक लड़की से साथ शादी रचाई. इस शादी की खास बात ये थी कि इस शादी में दुल्हन बनी लड़की के टुकड़े को एक आम महिला की तरह साड़ी पहनाई गई और श्रंगार किया गया. यही नहीं दूल्हे को भी नए कपड़े पहनाकर सजाया गया. उसके बाद हिंदु रीति-रिवाज से दोनों की शादी संपन्न कराई गई.

बता दें कि ये शादी जिस गांव में हुई है वहां पर कुंवारे लोगों को मुखाग्नि या जलाने की परंपरा नहीं है. जिस शख्स ने लकड़ी के टुकड़े से शादी की है उसका नाम दुर्गा प्रसाद बताया जा रहा है. दुर्गा प्रसाद ने परिवार की जिम्मेदारियां निभाने की वजह से शादी नहीं की थी. दुर्गा प्रसाद मरने के बाद खुद के शव का अंतिम संस्कार चिता द्वारा कराना चाहते हैं. जिससे उन्हें मुक्ति मिल सके. इसीलिए उन्हें लकड़ी के टुकड़े से शादी करने की ठानी.

परिवार की सलाह पर दुर्गा प्रसाद ने लड़की की प्रतीकात्मक तस्वीर से शादी की. वहीं ग्रामीणों का कहना है कि हिंदू धर्म में बिना मुखाग्नि के अंतिम संस्कार पूरा नहीं हो सकता है. इसलिए यह शादी करना बेहद जरूरी था.

ये भी पढ़ें- बिजली कड़कने पर दूल्हे ने किया ऐसा, तो दुल्हन ने मंडप में तोड़ ली शादी

First published: 1 July 2018, 11:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी