Home » अजब गजब » US diplomat's moustache South Koreans in anger
 

दक्षिण कोरिया में इस व्यक्ति की मूछों के कारण हो रहा है बवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2020, 20:28 IST

अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) की एक फिल्म है शराबी(Sharaabi), जिसका एक डायलॉग है मूछें हो तो नत्थू लाल जैसी लेकिन दक्षिण कोरिया(South Korean) जिसे तकनीक के मामले में दुनिया के कई देशों से आगे माना जाता है उसी दक्षिण कोरिया में इन दिनों अमेरिका के राजदूत(US diplomat) की मूछें(moustache) को लेकर विवाद हो रहा है और यह विवाद काफी दिनों से चल रहा है जो थमने का नाम नहीं ले रहा है.

दक्षिण कोरिया में अमेरिका के राजदूत है हैरी हैरिस(Harry Harris) जो पूर्व नौसेना एडमिरल(navy admiral) है. हैरी हैरिस के मां एक जापानी थी और उनके पिता अमेरिकी नौसेना के एक अधिकारी थे. हैरी हैरिस का जन्म जापान(Japan) में ही हुआ है. हैरी हैरिस पर आरोप है कि उन्होंने अपनी मूछें को बढ़ाकर अपने मेजबानों का अपमान किया है.


दरअसल, दक्षिण कोरिया के लोगों का आरोप है कि उनकी मुछें दक्षिण कोरिया के निवासियों को जापानी औपनिवेशिक शासन(Japanese colonial rule) के दौरान कोरिया में आए जापान के आठ गवर्नर-जनरल की मूछों की याद दिलाती है जो साल 1910 और 1945 के बीच आए थे.

बता दें, दक्षिण कोरिया और जापान के रिश्ते काफी अच्छे नहीं है. दक्षिण कोरिया के निवासी टोक्यो का शासन के मुद्दे पर काफी भड़क जाते है. इतना ही नहीं इन दोनों पड़ेसी देशों के संबंध बीते साल दोनों देशों के युद्धकालीन इतिहास को लेकर खराब हो गए थे.

गौरतलब हो, बीते साल दिसंबर महीने में दक्षिण कोरिया में स्थित अमेरिकी दूतावास(US Embassy) के बाहर एक विरोध प्रदर्शन हुआ था जिसमें लोगों ने राजदूत के चेहरे के पोस्टर से मूंछ के बाल उखाड़ दिए थे. हैरिस ने भी मुद्दे की गंभीरता को देखते हुए कई बार इस पर अपना रूख साफ किया है.

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, मेरी मूंछें, किसी कारण से यहाँ कुछ आकर्षण का बिंदु बन गई हैं. मैं दोनों देशों के बीच मौजूद ऐतिहासिक दुश्मनी को समझता हूं. लेकिन मैं कोरिया में जापानी-अमेरिकी राजदूत नहीं हूं - मैं कोरिया में अमेरिकी राजदूत हूं.

कोरिया टाइम्स को बीते साल दिसंबर महीने में दिए अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, मैं एक सैन्य अधिकारी के रूप में अपने जीवन और एक राजनयिक के रूप में अपने नए जीवन के बीच एक बदलाव लाना चाहता था." उन्होंने आगे कहा, मैंने लम्बे होने की कोशिश की लेकिन मैं किसी भी लम्बे को नहीं बढ़ा सका, और इसलिए मैंने छोटा होने की कोशिश की लेकिन मैं छोटा नहीं हो सका. लेकिन मैं एक मूंछ बढ़ा सकता था इसलिए मैंने ऐसा किया.

ऐसा पहली बार नहीं है जब हैरी हैरिस विवादों में रहे है. बतौर राजनायिक उन्होंने पहले कहा था कि दक्षिण कोरिया को उत्तर कोरिया(North Korea) के साथ बातचीत शुरू करनी चाहिए और दोनों देशों को पर्यटन पर एक साथ आना चाहिए. उनके इस बयान के बाद काफी विवाद हुआ था.

First published: 20 January 2020, 20:16 IST
 
अगली कहानी