Home » अजब गजब » US government lists fictional nation Wakanda as trade partner
 

एवेंजर्स एंड गेम के एक देश के साथ व्यापार कर रही थी अमेरिका!

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2019, 13:44 IST

वकांडा वो अफ्रीकी देश जिसकी कल्पना ब्लैक पैंथर और द अवेंजर्स एंड गेम की फिल्मों की में की गई. वास्तव में विश्व के मानचित्र में ऐसा कोई देश नहीं है. यानि ये फिल्म निर्माता के दिमाग की कोरी कल्पना हैं. लेकिन अमेरिका के कृषि विभाग ने वकांडा को एक फ्री-ट्रेड पाटर्नर के रूप में सूचीबद्ध किया है. सुनकर आपको आश्चर्य हुआ होगा. लेकिन यही सत्य है.

यूएसडीए विभाग की ऑनलाइन टैरिफ ट्रैकर ने इस बात की जानकारी भी दे रखी थी कि दोनों देशों के बीच में बतख, गधे और डेयरी गाय का ट्रेड होता था. हालांकि बाद में विभाग ने इस वेबसाइट से हटा लिया. वहीं इस बारे में यूएसडीए ने एक अधिकारी ने कहा कि वकांडा साम्राज्य को कर्मचारियों ने परीक्षण के दौरान गलती से जोड़ा दिया था.

वहीं वकांडा के साथ ट्रेड अमेरिका ट्रेड करता है, इस खबर को लेकर अमेरिकी मीडिया ने काफी चुटकी भी ली. वहीं मामले ने जब तूल पकड़ा को अधिकारियों ने अपनी गलती सुधार की और काल्पनिक देश को सूची से हटा दिया गया था.

साल 1966 में आई कॉमिक फैंटास्टिक फोर में वाकंडा नामक देश की कल्पना की गई थी. वहीं बीते कुछ सालों में मार्वल्स की कुछ फिल्मों में वाकंडा को दिखाया गया था.

न्यूयॉर्क स्थित सॉफ्टवेयर इंजीनियर फ्रांसिस त्सेंग ने सबसे पहले इसको नोटिस किया था. फ्रांसिस त्सेंग ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि वो एक फैलोशिप के कृषि टैरिफ को देख रहे थे, जिसके लिए उन्हें आवेदन करना था.

रॉयटर्स से बात करते हुए उन्होंने फ्रांसिस त्सेंग ने कहा,'जब उन्होंने पहली बार वकंडा को सूची में देखा, तो मुझे बहुत भ्रम हुआ.'

विभाग की वेबसाइट से हटा दिए जाने के बाद यूएसडीए के एक प्रवक्ता ने वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि वाकांडा की लिस्टिंग को कर्मचारियों के लिए एक परीक्षण फ़ाइल के रूप में जोड़ा गया था जिसे कभी भी सार्वजनिक नहीं होना चाहिए था. उन्होंने कहा,'वकंडा जानकारी को परीक्षण के बाद हटा दिया जाना चाहिए था और अब इसे हटा दिया गया है.'

यह पहली बार नहीं है जब कोई काल्पनिक देश वास्तविक दुनिया में फिसल गया है. 2017 में, पोलैंड के तत्कालीन विदेश मंत्री विटोल्ड वाज़्ज़कोव्स्की ने संवाददाताओं से कहा था कि उन्होंने पोलैंड की बोली को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शामिल कराने के लिए कई देशों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की - जैसे बेलीज़ या सैन एस्कोबार.

अंतरिक्ष में गांजा और काफी भेजने की तैयारी कर रही है एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स

First published: 20 December 2019, 21:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी