Home » अजब गजब » Uttarakhand hills to host goat ‘swayamvar’ on Maha Shivratri
 

महाशिवरात्रि के दिन होने जा रहा है बकरियों का स्वयंवर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2017, 10:46 IST
Goat

स्वयंवर की प्रथा के बारे में आपने जरूर सुना होगा लेकिन आप यह सुनकर हैरान हो जाएंगे कि उत्तराखंड 24 फरवरी को एक अनोखे स्वयंवर का गवाह बनने जा रहा है. जी हां ये स्वयंवर किसी और का नहीं बल्कि बकरियों का होगा.

अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स आॅफ इंडिया की खबर के मुताबिक उत्तराखंड के टिहरी के पंतवाड़ी गांव में 5 बकरियां अपने जीवन साथी को खुद चुनेंगी. शादी समारोह में आस-पास के इलाके के सभी गांवों को न्योता भेजा गया है. अच्छी नस्ल और स्वस्थ बकरियों को इस स्वयंवर में हिस्सा दिलवाया जायेगा और साथ ही रखे जाएंगे कुछ बकरे. जो बकरी बकरे के साथ कुछ देर तक बाड़े में पास-पास रहेगी उस बकरे के साथ उसकी शादी करवा दी जायेगी.

शादी से पहले बाकायदा बकरियों को हल्दी लगायी जायेगी. मंगल गीत होंगे और पांचों बकरियों का कन्यादान भी होगा . सभी बकरे और बकरियों को नए कपड़े भी पहनाये जायेंगे. पूरा समारोह ग्रीन पीपुल संस्था की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं की नस्ल सुधार के लिए आयोजित किया जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं की नस्ल सुधार के लिए कोई खास प्रयास नहीं किए जाते हैं, इसी वजह से लिए इस बार ये आयोजन किया जायेगा.

अनोखे शादी समारोह में पशुपालन विभाग के अधिकारी भी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे. शादी में उपहारों की व्यवस्था भी पशुपालन विभाग ही करेगा. साथ ही आस-पास के इलाकों में रहने ग्रामीण, बकरे-बकरियों के मालिक भी इस समारोह का हिस्सा बनेंगे.

First published: 21 February 2017, 10:46 IST
 
अगली कहानी