Home » अजब गजब » Uzbekistan Ex President Islam Karimova’s daughter Gulnara jailed for internet uses
 

इंटरनेट के इस्तेमाल पर इस देश के पूर्व राष्ट्रपति की बेटी को खानी पड़ी जेल की हवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2019, 17:11 IST

आज दुनिया का हर शख्स इंटरनेट से जुड़ा है. बिना इंटरनेट के कोई काम नहीं चलता, लेकिन एक देश के पूर्व राष्ट्रपति की बेटी को इंटरनेट के इस्तेमाल की वजह से ही जेल की हवा खानी पड़ी. हम बात कर रहे हैं उज्बेकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति इस्लाम कारीमोव की बेटी गुलनारा की.

गुलनारा पर नजरबंदी की शर्तों के उल्लंघन का आरोप है. बता दें कि गुलनारा एक पॉप गायिका रही हैं. उनपर साल 2017 में मनी लांड्रिंग सहित कई गंभीर आरोप लगे इसके चलते उन्हें दस साल जेल की सजा सुनाई गई थी. इसके बाद पिछले साल कोर्ट ने उन्हें पांच साल तक घर में नजरबंद रखने का आदेश दिया था.

बता दें कि गुलनारा एक समय कूटनीतिज्ञ, पॉप सिंगर और सोशलाइट रह चुकी हैं. उज्बेकिस्तान के जनरल प्रोसीक्यूटर्स ऑफिस की ओर से बुधवार को बताया गया कि गुलनारा अपनी बेटी इमान के ताशकंद स्थित अपार्टमेंट में रह रही थीं. इस दौरान वह लगातार नजरबंदी के दौरान कोर्ट द्वारा लगाई गई शर्तों का उल्लंघन कर रही थीं. चेतावनी के बावजूद वह इंटरनेट सहित संचार के विभिन्न साधनों का उपयोग करती रहीं. नवंबर में उन्होंने अपार्टमेंट छोड़ा था और निर्धारित दंड की भरपाई से भी इंकार कर दिया था.

कारीमोव के स्विस वकील ग्रेगोरे मनगेट ने ट्विटर पर कहा कि उन्हें जबरन अपार्टमेंट से ले जाया गया. उन पर उज्बेक अधिकारियों की ओर से शारीरिक और मानसिक दबाव बनाया जा रहा है, ताकि वह अपील न करें और स्विट्जरलैंड की अपनी संपत्ति को छोड़ दें. उन्होंने इस सारे घटनाक्रम को मनमाना करार दिया.

बता दें कि गुलनारा के पिता इस्लाम कारीमोव अपनी मृत्यु तक साल 2016 तक देश के राष्ट्रपति रहे थे. उनकी बेटी गुलनारा कारीमोव एक समय अपने पिता के उत्तराधिकारी के तौर पर उभरी थीं. गुलनारा स्पेन में उज्बेकिस्तान की राजदूत और संयुक्त राष्ट्र संघ में देश की स्थायी प्रतिनिधि भी रहीं. पॉप सिंगर रहने के साथ-साथ उन्होंने फैशन वीक का भी आयोजन किया.

साल 2017 में उन पर एक संगठित अपराध समूह का सदस्य होकर 12 देशों में 1 करोड 30 लाख डॉलर की संपत्ति रखने का आरोप लगा. प्रोसीक्यूटर्स जनरल आफिस की ओर से कहा गया कि उन्हें साल 2015 में पांच साल के बिना हिरासत में रखने की सजा सुनाई गई थी.

Instagram की सभी पोस्ट डिलीट करने पर एक साल तक फ्री में करें हवाई सफर, जानें क्या है पूरा ऑफर

First published: 7 March 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी