Home » अजब गजब » Venezuela’s mysterious place beacon of maracaibo the most electric place on earth
 

ये है दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगह, जहां हर वक्त कड़कती है आसमानी बिजली

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2019, 14:12 IST

कोई भी क्षेत्र आज विज्ञान की पकड़ से दूर नहीं है, विज्ञान ने हर क्षेत्र में तरक्की हासिल की है. बावजूद इसके धरती पर मौजूद तमाम रहस्यमयी चीजों के बारे में आज भी विज्ञान और वैज्ञानिक सफल नहीं हो पाए. ऐसी ही एक जगह है दक्षिण अमेरिका के देश वेनेजुएला में. जहां हर वक्त आसमानी बिजली कड़कती रहती है. दरअसल, आसमानी बिजली एक झील के ऊपर हर वक्त कड़कती रहती है, लेकिन इसका रहस्य आज तक कोई भी जान नहीं पाया है.

बता दें कि इस झील के ऊपर आसमानी बिजली कोई एक दो बार नहीं बल्कि घंटे भर में हजारों बार चमकती है. इसे रहस्य को बीकन ऑफ मैराकाइबो कहा जाता है. हालांकि इसके अन्य भी नाम हैं जिनमें कैटाटुम्बो लाइटनिंग एवरलास्टिंग स्टॉर्म, ड्रैमेटिक रोल ऑफ थंडर आदि. हालांकि इस जगह को कुछ लोग दुनिया का कुदरती बिजली घर भी कहते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वेनेजुएला में कैटाटुम्बो नदी जिस जगह पर मैराकाइबो झील में मिलती है, वहां साल में 260 दिन तूफानी होते हैं. इन 260 दिनों की तूफानी रातों में यहां रात भर बिजली चमकती रहती है. बता दें कि मैराकाइबो झील का नाम सबसे ज्यादा बिजली चमकने वाले स्थान के तौर पर गिनीज बुक में दर्ज है.

यहां सर्दियों के मौसम में तो कम, लेकिन बरसात के मौसम में यहां खूब बिजली चमकती है. कुछ रिपोर्ट के मुताबिक, इस मौसम में यहां हर मिनट 28 बार बिजली चमकती हैबता दें कि यहां आसमानी बिजली की चमक इतनी ज्यादा होती है कि यह400 किलोमीटर की दूरी से भी साफ दिखाई देती है. लोगों का कहना है कि यह देखने में ऐसा लगता है कि जैसे आसमान बहुरंगी रोशनी में नहा गया हो. बता दें कि इस इलाके में इतनी बिजली क्यों चमकती है, इसके बारे में जानने के लिए विशेषज्ञ सालों से लगे हुए हैं.

साल 1960 के दशक में ऐसा माना गया था कि इस इलाके में यूरेनियम की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए यहां आकाश में बिजली ज्यादा चमकती है. हालांकि वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया कि जिसके मुताबिक झील के पास के तेल क्षेत्रों में मीथेन की प्रचुर मात्रा होने के चलते आकाश में बिजली ज्यादा चमकती है. इसके अलावा यूरेनियम और मीथेन वाला सिद्धांत प्रामाणिक तौर पर साबित नहीं हो सका है. जो आज भी रहस्य बना हुआ है.

ये था दुनिया का सबसे अद्भुत इंसान जिसके थे दो चेहरे, एक जागता तो दूसरा सोता था

First published: 7 September 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी