Home » अजब गजब » video rajasthans sons awesome bikebuilt helicopter
 

झोपड़ी में रहने वाले छात्र ने किया कमाल, बाइक के इंजन से बना दिया हेलीकॉप्टर, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2019, 11:11 IST

हमारे देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. हर गली और चौहारे पर अगर आप प्रतिभा को तरासेंगे, तो आपको ऐसी प्रतिभा नजर आएगी जिसे देखकर आप आश्चर्य हो जाएंगें.

ऐसा ही कुछ राजस्थान में हुआ. राजस्थान के दौसा जिले के बांदीकुई इलाके के चांद बावड़ी में रहने वाले एक छात्र ने चेतराम चेची ने कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए हेलीकॉप्टर बनाकर कमाल किया है.

No data to display.

खबरों के मुताबिक, चेतराम आईटीआई डिग्री धारक है. पढ़ाई के दौरान छात्र का सपना था कि वह हेलीकॉप्टर बनाए. इस सपने को साकार करने के लिए छात्र ने एक वर्ष की कड़ी मेहनत में हेलीकॉप्टर तैयार किया. छात्र ने दावा किया है कि अगर उसे इस हेलीकॉप्टर को उड़ाने की इजाजत मिले, तो वह इस हेलीकॉप्टर को 20 फीट ऊंचाई तक उड़ा सकता है. इस हेलीकॉप्ट को तैयार करने में लगभग 8 लाख रुपए का खर्च हुआ है.

चेतराम ने बताया कि उसे इस सपने को पूरा करने के लिए उसके पिता ने पूरी मेहनत की है. हेलीकॉप्टर को तैयार करते समय इसे 3 बार बदला गया. पहले इसमें बाइक का सिंगल पेट्रोल इंजन लगाया गया, लेकिन यह उड़ नहीं पाया. इसके बाद युवक ने डीजल का इंजन लगाया. इसमें भी हेलीकॉप्टर के कंपन्न के कारण कामयाबी नहीं मिल सकी.

मॉडल की वजह से होंडा सीबीजेड मोटर बाइक के 2 इंजन लगाने के बाद और हेलीकॉप्टर का थोड़ा स्वरूप बदलने के बाद युवक को कामयाबी हासिल हुई.

इस मंदिर में जाते ही हो जाएंगे धनी, प्रसाद के रूप में मिठाई नहीं मिलते हैं सोने-चांदी के गहने

First published: 31 August 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी