Home » अजब गजब » Vietnamese People Crazy About Snake Dishes And Drinking Of Snake Blood
 

चीन के अलावा इस देश में भी खाए जाते हैं सांपों से बने व्यंजन, खून से बनती है शराब

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2018, 16:19 IST

दुनियाभर के हर देश में अलग-अलग तरह के व्यंजन खाए जाते हैं. इन व्यंजनों में कुछ तो ऐसे हैं जिनका नाम सुनकर ही आपको पसीना आ जाएगा. जिनमें सांप से बने व्यंजन भी शामिल हैं. आपने सुना होगा कि चीन के लोग सांपों से बने व्यंजन बड़े शौक से खाते हैं. यही नहीं चीन में सांपों से शराब भी बनाई जाती है. लेकिन चीन के अलावा एक और भी देश है जहां सांपों के व्यंजन खाने का चलन है.

इस देश का नाम है वियतनाम. जी हां वियतनाम के लोग भी सांपों से बने व्यंजनों को बड़े चाव से खाते हैं. यही नहीं यहां के लोग सांप के खून को पीना पसंद करते हैं और उसके खून की शराब बनाकर पीते हैं. वियतनाम में सांप के व्यंजनों का लोगों को इतना शौक है कि अब यहां कई रेस्टोरेंट भी खुल गए हैं जो पर्यटकों को सिर्फ सांपों से बने व्यंजन सी सर्व करते हैं.

वियतनाम में सांपों को स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन देने वाला माना जाता है. यहां परंपरागत रूप से माना जाता है कि उत्तरी भागों के जंगलों से पकड़े गए सांपों का मांस इंसानों के शरीर के उच्च ताप को कम करने, सिर दर्द दूर करने और पाचन क्रिया को आसान बनाने में मदद करता है.

वियतनाम की राजधानी हनोई से तीन घंटे की दूरी पर उत्तर-पश्चिम के येन बाई प्रांत में स्थित एक रेस्टोरेंट में काम करने वाले एक शेफ के मुताबिक, सांपों को लेमन ग्रास और मिर्ची के साथ उबालकर या फ्राई करके और उनके खून को चावल की शराब के साथ मिलाकर रेस्टोरेंट्स में परोसा जाता है.

बातचीत के दौरान इस शेफ ने एक हाथ से सांप का सिर पकड़ा और चाकू से काट दिया, इसके बाद उसका खून निचोड़कर चावल की शराब में मिला दिया. 32 वर्षीय शेफ ने बताया कि सांपों के सिर और उसके पीछे के हिस्से को छोड़कर बाकी हिस्से का इस्तेमाल किया जाता है.

रेस्टोरेंट मालिक डुओंग डुक डॉक के मुताबिक स्थानीय लोगों को लगता है कि 50 वर्ष से ऊपर के लोगों के सांपों की शराब पीनी चाहिए, क्योंकि युवाओं में इसके सेवन से पीठ दर्द या नपुंसकता की संभावना हो सकती है.

35 साल के डांग क्युओक खान्ह बचपन से ही सांप पकड़ते आ रहे हैं. वो बताते हैं कि सांप के मांस के सेवन के कई फायदे हैं. खान्ह ने बताया कि सांपों का मीट बहुत अच्छा भोजन है. वह स्वादिष्ट, सेहत और हड्डियों के लिए अच्छा होता है.

वहीं फोर पाउस इंटरनेशनल की वन्यजीव विशेषज्ञ आइओना डंगलर का कहना है कि वैश्विक मांस उत्पादन को पर्याप्त बनाने के लिए सांपों को मारना और जंगलों के पारिस्थितिक तंत्र के साथ छेड़छाड़ करना गैर-जरूरी है. उनका कहना है कि एक प्लेट या पेय में खत्म होने वाले इन जानवरों की पूरी प्रक्रिया बहुत दर्दनाक है.

ये भी पढ़ें- इस पुल पर चलने वालों की निकल जाती है चीख, फिर भी जाने से नहीं घबराते सैलानी

First published: 12 September 2018, 16:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी