Home » अजब गजब » Vikram Oberoi, The first in India who buys world's first lightest safest limited edition bike Ducati 1299 superleggera costing Rs. 1.12 Cror
 

इस हिंदुस्तानी ने खरीदी 1.12 करोड़ रुपये वाली दुनिया की सबसे महंगी बाइक

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2017, 18:11 IST

दुनिया में रफ्तार के शौकीनों की कमी नहीं है और जब बात कीमत की हो तब भी यह दीवाने पीछे नहीं हटते. अब बात करें 1.12 करोड़ रुपये कीमत वाली कथितरूप से दुनिया की सबसे महंगी बाइक Ducati 1299 superleggera की ही तो, भारत में इसे पहला खरीदार मिल गया है और Ducati बाइकों के एक दीवाने ने इसे खरीदा है.

यूं तो Ducati 1299 Superleggera को पृथ्वी पर आजतक निर्मित सभी ट्रैक बाइक्स का सिरमौर बताया जा रहा है, लेकिन हकीकत में टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, प्रदर्शन और सुरक्षा के मामले में यह वाकई शानदार है. दुनिया में इस लिमिटेड एडिशन बाइक के केवल 500 पीस ही बनाए गए हैं और इन्हें रफ्तार के दीवानों के लिए ही बनाया गया है.

भारत में इस शानदार मोटरसाइकिल की सवारी के लिए बाइकों के शौकीन विक्रम ओबरॉय ने भारी-भरकम कीमत अदा की है. ओबेरॉय ग्रुप ऑफ होटल्स के संयुक्त प्रबंध निदेशक विक्रम ओबरॉय ने इस बाइक को खरीदते वक्त कहा कि Ducati बेहद असाधारण मोटरसाइकिलें बनाती है और भारत में कंपनी का एक ग्राहक बनना मेरे लिए विशेष है. जब बात रेस ट्रैक पर चलाने वाली या पर्फामेंस बाइक की आती है, तो इससे बेहतर मोटरसाइकिल निर्माता नहीं है.

निए Ducati 1299 Superleggera की खूबियां और खासियत

 

वहीं, Ducati की इस बाइक की चाबी विक्रम को सौंपने के लिए Ducati India के प्रबंध निदेशक रवि अवलुर ने ग्रेटर नोएडा स्थित देश के पहलेे Formula 1 रेस ट्रैक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट को चुना. विक्रम के पास इससे पहले Ducati 1299 Panigale S, Ducati 916 and Ducati 1098 जैसी बाइकें भी हैं.

गौरतलब है कि इस साल जनवरी में लॉन्च की गई Ducati 1299 Superleggera को सबसे पहले इटली के मिलानो में आयोजित मोटरसाइकिल एग्जीबिशन ईआईसीएमए 2016 में पहली बार पेश किया गया था. जनवरी 2017 से इस बाइक की दिल्ली में बुकिंग शुरू कर दी गईं. हालांकि सवा करोड़ रुपये कीमत वाली यह बाइक स्पेशिफिकेशंस के हिसाब से अपनी कीमत को सही साबित करती है.

1299 Superleggera Ducati डुकाटी की पहली ऐसी मोटरसाइकिल है जो कार्बन फाइबर स्विंगआर्म, मोनोकॉक फ्रेम, फेयरिंग्स और व्हील्स के साथ पेश की गई है. कार्बन फाइबर दुनिया की सबसे हल्की और मजबूत धातु है और फॉर्मूला वन कारों की बॉडी भी इसी से ही बनाई जाती है.

 

इस बाइक को तेज रफ्तार बनाने के लिए हल्का रखने के पूरे इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए इसके फ्यूल टैंक को एल्यूमीनियम और टाइटैनियम बिट्स से मिलाकर बनाया गया है. यहां तक की इसके स्क्रू भी टाइटैनियम से बने हैं जिससे इस बाइक का कुल वजन केवल 167 किलोग्राम ही है.

1285 सीसी एल-ट्विन सुपरक्वॉड्रो इंजन वाली 1299 सुपरलेगरा 215 हॉर्सपॉवर की जबर्दस्त ताकत और 146.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करती है. इस बाइक में डुकाटी ने अब तक की प्रोडक्शन मोटरसाइकिल्स में लगाया जाने वाला सबसे ताकतवर इंजन लगाया है.

इस बाइक में क्विक शिफ्टर्स के साथ 6 स्पीड गियरबॉक्स लगा हुआ है. जबकि सेफ्टी के लिए बॉश कॉर्नरिंग एबीएस सिस्म, डुकाटी स्लाइड कंट्रोल, डुकाटी पॉवर लॉन्च और डुकाटी ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ 6 एक्सिस इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट लगी हुई है.

वहीं, इस तेज रफ्तार बाइक में ब्रेकिंग के लिए 330 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. अगले पहिए में फोर पॉट ब्रेंबो M50 मोनोब्लॉक कैलिपर्स और पिछले में 245 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक हैं. डुकाटी इस शानदार, तेज रफ्तार और शाही कीमत वाली केवल 500 लिमिटेड एडिशन बाइकें ही बनाएगी.

 

प्रमुख खासियत

Wieso ist die schon ausverkauft?!?! #Ducati1299superleggera

A post shared by Lukasz Wojtun (@lukasz_wj) on

  • यह दुनिया की सबसे हल्की मास प्रोड्यूस्ड बाइक है यानी ऐसी मोटरसाइकिल जिसका भारी मात्रा में निर्माण किया जा रहा है.
  • यह दुनिया की पहली ऐसी बाइक है जिसने तमाम हिस्सों में कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया है.
  • इस बाइक में डेस्मोड्रोमिक यूरो 4 इंजन लगा हुआ है जो आजतक निर्मित किया गया सबसे ज्यादा ताकतवर ट्विन सिलिंडर इंजन है.
  • यह डुकाटी की पहली सुपरबाइक है जिसमें डुकाटी पॉवर लॉन्च और इंजन ब्रेक कंट्रोल दिया गया है.

First published: 6 July 2017, 17:40 IST
 
अगली कहानी