Home » अजब गजब » Weird Driving Rules Made in The World Are Funny Finland Russia Cyprus Thailand
 

इस देश में टी-शर्ट पहनकर कार नहीं चला सकते आप, जानिए दुनियाभर में गाड़ी चलाने के रूल्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2019, 11:19 IST

दुनियाभर के हर देश में गाड़ी चलाने के अलग-अलग नियम हैं. जैसे हमारे देश में दांई ओर गाड़ियां चलाने का नियम है तो कहीं बांईं ओर, लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि इसके इतर भी कई देशों में गाड़ी चलाने के अनोखे रूल्स हैं. जिनके बारे में आप आजतक नहीं जानते होंगे.

बता दें कि हर देश की सरकार अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए गाड़ी चलाने के नियम बनाती है. ऐसे में अगर इन नियमों का पालन ना किया जाए तो दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में अगर किसी देश में शर्ट पहनकर ही गाड़ी चलाने का नियम हो तो यकीनन आपको अजीब लगेगा और आप सोच में पड़ जाएंगे कि आखिर सरकार ने इन नियमों को क्या सोच कर बनाया होगा.

बता दें कि फिनलैंड में, कैब ड्राइवरों को गाड़ी के अंदर संगीत बजाने यानि रेडियो चलाने के लिए भुगतान करना होता है. इसके लिए ड्राइवरों को करीब 40डॉलर प्रति वर्ष के हिसाब से भुगतान करना पड़ता है. जिसके चलते कई ड्राइवर केवल ग्राहकों को लेने के बाद गाने बंद कर देते हैं.

 

वहीं थाईलैंड के नियम सुनकर कोई भी पुरुष चिंता में आ जायेगा क्योंकि यहां ड्राइव करते समय पुरुषों का शर्ट पहना आवश्यक होता है. अगर किसी का मन करे कि वो टी-शर्ट पहनकर गाड़ी चलाए तो उसकी इच्छा थाईलैंड में पूरी नहीं हो सकती.

यही नहीं डेनमार्क और स्वीडन में दिन में भी गाड़ी चलाने के लिए अनोखा नियम है. यहां ड्राइव करते वक्त गाड़ी की हेडलाइट जलाना बेहद जरूरी होता है. यहां हेडलाइट बंद रखना कानूनी अपराध है. वहीं स्विट्ज़रलैंड में रविवार की सुबह कारों को धोना सख्त मना है. साथ ही शनिवार की देर रात अत्यधिक शोर करने की भी मनाही है.

अगर बात करें स्पेन की तो यहां भी गाड़ी चलाने के अनोखे नियम बनाए गए हैं. अगर आप स्पेन में गाड़ी चलाते वक्त चश्मा लगाते हैं तो ये जरूरी है कि आप अपनी गाड़ी में अपने चश्मे का एक एक्ट्रा पेयर भी रखें. ऐसा ना करना यहां कानूनन अपराध है.

वहीं रूस एक इसी तरह का कानून लागू है. इस कानून के मुताबिक कोई भी शख्स गंदी गाड़ी नहीं चला सकता. यानि जब भी आप अपनी गाड़ी लेकर सड़क पर निकलेंगे तो आपको अपनी गाड़ी को अच्छी तरह से साफ करना होगा. उसके बाद ही आप अपनी गाड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा ना करने पर आप कानून कार्रवाई के चक्कर में फंस सकते हैं. वहीं साइप्रस में गाड़ी के अंदर खाने-पीने की मनाही है.

ये भी पढ़ें- इस देश में जबरन कर दी जाती हैं मर्दों की दो शादी, मना करने पर मिलती है दिल दहला देने वाली सजा

First published: 8 January 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी