Home » अजब गजब » Weird Story of a Woman who never Smiles and know the role of America vaudeville house victoria theater in her life
 

ये थी दुनिया की सबसे अद्भुत महिला, जिसे हंसाने में हर कोई हो गया नाकाम, जानिए क्या थी वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 February 2020, 15:58 IST

Weird Story of a Woman who never Smiles: दुनिया में शायद ही कोई इंसान रहा होगा जो कभी न तो हंसता (Laugh) होगा और नहीं मुस्कुराता (Smiles) होगा. आज हम आपको एक ऐसी ही महिला (Woman) की कहनी बताने जा रहे हैं जो कभी न मुस्कुराई और न कभी हंसी. ये घटना अमेरिका (America) की है. जहां 1880 से 1930 के बीत वॉडविले (vaudeville) नाम का अमेरिकी मनोरंजन (Entertainment) का सबसे लोकप्रिय स्थान रहा है. वॉडविले में सामान्य रूप से हंसाने वाले छोटे कृत्यों की एक अनेक श्रृंखला शामिल होती थी.

उस समय में हर अपेक्षाकृत बड़े शहर में अपना स्वयं का वॉडेविले थियेटर होता था. न्यूयॉर्क में हैमरस्टीन था. 19वीं शताब्दी के अंत में थियेटर मोगुल ऑस्कर हैमरस्टीन I ने न्यूयॉर्क में विक्टोरिया थियेटर खोला. बाद में इसके ऊपर पैराडाइज रूफ गार्डन बनाया गया और दोनों स्थानों को सामूहिक रूप से हैमरस्टीन के नाम से जाना जाने लगा.


साल 1907 में, सोबर सू के उपनाम से एक कलाकार रूफ गार्डन में मंच पर दिखाई देने लगा, और उसे जो लड़की कभी हंसी नहीं सकती के रूप में संदर्भित किया जाता था. थिएटर के निर्माताओं ने उसे $1000 का पुरस्कार देने का ऐलान किया, जो सोबर सू के चेहरे पर मुस्कान ला दे. सबसे पहले, दर्शकों में से कुछ लोग मंच पर आए और मजाकिया चेहरे बनाए या अपने सबसे अच्छे चुटकुले सुनाए, लेकिन कोई भी उसे हंसा नहीं सका.

सोबर सू का चेहरा गंभीर बना रहा. इसके बाद, पेशेवर हास्य कलाकारों ने चुनौती लेना शुरू किया. लेकिन सोबर सू को कोई हंसा नहीं पाया. नतीजा ये निकला कि उनकी दिनचर्या बेहद लोकप्रिय हो गई और दर्शकों का उस समय के सर्वश्रेष्ठ पेशेवर हास्य कलाकारों एसे ही मनोरंजन करने लगे.

बता दें कि सोबर सू के भावहीन चेहरे के बारे में विभिन्न सिद्धांत निकाले गए. कुछ लोगों ने कहा कि वह आंशिक रूप से अंधी या बहरी थी, लेकिन सच्चाई आखिरकार 1907 में सामने आई. सू के लिए मुस्कुराना या हंसना असंभव था क्योंकि उसके चेहरे की मांसपेशियां लकवाग्रस्त थीं. बाद में यह पता चला कि वॉडविले घोटाले को विली हैमरस्टीन ने किया था, जो पैराडाइज रूफ गार्डन का प्रबंधन करता था. विली हैमरस्टीन ने सोबर सू को प्रति सप्ताह $ 20 का देता था, जो उस समय कम नहीं था. लेकिन सच्चाई सामने आने के बाद, विली की निंदा की गई और कॉमेडियन ने उन्हें कभी माफ नहीं किया.

वैज्ञानिकों ने खोज एक ऐसे जीव जो बिना ऑक्सीजन के रहता हैं जिंदा

ट्रक से उतर नहीं पा रही थीं महिलाएं, फिर अपनाया ये नायाब तरीका, देखें वीडियो

प्यास से तड़प रहा था कुत्ता, हाथ में पानी भरकर पिलाने लगा बुजुर्ग, देखें वीडियो

First published: 27 February 2020, 15:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी