Home » अजब गजब » Well-Preserved 18,000-year-old puppy has been found in Siberia
 

वैज्ञानिकों को मिला 18,000 साल पुराना पिल्ला, सही सलामत मिला शव

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2019, 20:14 IST

अभी तक आपने ऐसी खबरें सुनी होंगी जहां वैज्ञानिकों ने कई सौ साल पुरानी मानव सभ्यता से जु़ड़ी चीजे खोजी है. लेकिन आश्चर्यजनक रूप से वैज्ञानिकों को इस बार एक 18,000 साल पुराने पिल्ला मिला है. खबर पढ़कर हैरान हो गए ना आप. स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक साइबेरिया में एक "आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से संरक्षित" 18,000 वर्षीय पिल्ला पाया गया है. हालांकि वैज्ञानिक अभी यह तय नहीं कर पाए हैं कि यह कुत्ता है या एक भेड़िया.

वैज्ञानिक को जो कुत्ते का बच्चा मिला है को कुत्ता है और उसकी नाक, दांत और फर काफी अच्छी स्थिति में है. शोधकर्ता लव दलेन ने कहा,'संभवतः अब तक का सबसे पुराना कुत्ता है.' लव दलेन ने आगे कहा,'इससे पहले कि वे इसे साफ करते हैं, यह आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से संरक्षित था.' उन्होंने कहा कि कुत्ते के बच्चो को इतनी अच्छी तरह संरक्षत किया गया है कि जिससे लगता है कि यह बहुत हाल ही में मरा हो.


 

कुत्ते की सही उम्र किया है इसका पता लगाने के लिए वैज्ञानिक ने कुत्ते की पसली की हड्डी का सहारा लेकर कार्बन डेटिंग की. लेकिन डीएनए परीक्षणों ने इसके वंश की पुष्टि नहीं हो पाई है. स्वीडन में सेंटर फॉर पैलोजेनेटिक्स के एक शोधकर्ता डेविड स्टैंटन ने कहा कि कुत्ते और भेड़िये के बीच अंतर बताना सामान्य रूप से अपेक्षाकृत आसान था. डेविड स्टैंटन ने आगे कहा,'हमारे पास पहले से ही बहुत से डेटा हैं, और डेटा की उस मात्रा के साथ, आप यह बताने की अपेक्षा करेंगे कि क्या यह वहीं हैं या फिर कुछ और.' उन्होंने आगे बताया,'तथ्य यह है कि हम यह सुझाव नहीं दे सकते हैं कि कुत्तों और भेड़ियों की पैतृक आबादी से हैं.'

यह संदेह है कि डोगर(कुत्तो को नाम दिया गया है जो स्थानिय भाषा में मतलब दोस्त हैं) एक ऐसे समय से है जब कुत्तों को पालतू बनाया गया था, जिससे स्टैंटन को सुझाव दिया गया कि वह कुत्तों और भेड़ियों के बीच "आधे रास्ते" हो सकते हैं.

यह 2017 में नेचर कम्युनिकेशंस नामक पत्रिका में प्रकाशित अनुसंधान के साथ नकार देगा, जिसमें कहा गया था कि कुत्ते का वर्चस्व 20,000 से 40,000 साल पहले हुआ था. एक साल पहले, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन, विज्ञान पत्रिका में प्रकाशित में कहा गया कि कुत्तों को यूरोप और एशिया में दो बार पालतू बनाया गया था.

इस व्यक्ति के कान से निकली ऐसी चीज जिसे देखकर डॉक्टर भी रह गए दंग

First published: 29 November 2019, 19:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी