Home » अजब गजब » West Virginia To Introduce First Time Mobile Phone Voting For Midterm Elections
 

घर बैठे वोट डाल सकेंगे लोग, इस देश में होने जा रही है मोबाइल फोन से वोटिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2018, 17:15 IST

दुनियाभर में मोबाइल फोन का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. हर काम के लिए अब मोबाइल फोन का इस्तेमाल हो रहा है, चाहे वो किसी को पैसे भेजने हो या किसी से फेस टू फेस बात करना. हर काम में मोबाइल की अहम भूमिका हो गई है. लेकिन अब मोबाइल फोन एक जरूरी काम के लिए भी इस्तेमाल होना शुरु हो रहा है.

ये जरूरी काम है वोटिंग करना. दरअसल, अमेरिका के पश्चिमी वर्जीनिया राज्य में इस साल नवंबर में मध्यावधि चुनाव होना है. देश के बाहर काम कर रहे वर्जीनियाई नागरिकों को पहली बार मोबाइल फोन के जरिये मतदान करने का मौका दिया जा रहा है. खबरों के मुताबिक यह मौका खासकर उन सैनिकों के लिए है, जो अमेरिका के बाहर दूसरे देशों में सेवाएं दे रहे हैं.

बता दें कि अब तक इस तकनीक का इस्तेमाल सीमित ट्रायल रन्स और रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम जैसे प्राइवेट चुनावों के लिए किया गया था, अब पहली बार संघीय चुनाव में इसके द्वारा मतदान किया जाएगा. हालांकि चुनावों की सत्यनिष्ठा को बनाए रखने के लिए जोर देने वाले और कम्प्युटर सुरक्षा विशेषज्ञों ने मोबाइल से मतदान कराने की चुनौतियों के बारे में भी आगाह किया है.

एक विशेषज्ञ ने इसे ‘भयानक विचार’ तक बताया है. वर्जीनिया ने मोबाइल से मतदान कराने का फैसला ऐसे समय लिया है, जब अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने मध्यावधि चुनाव में रूसी हैकरों के हस्तक्षेप का अंदेशा जताते हुए चेतावनी दी है.

बता दें कि इससे पहले 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भी रूसी हैकरों ने रूसी सरकार की शह पर हस्तक्षेप करने की कोशिश की थी. अमेरिका में इस मामले को लेकर जांच भी चल रही है. इसके बावजूद पश्चिमी वर्जीनिया के राज्य सचिव मैक वॉर्नर और मतदान के लिए Voatz ऐप बनाने वाली बोस्टन की कंपनी इस बात पर जोर दे रही है कि मोबाइल से मतदान कराना सुरक्षित रहेगा.

ये भी पढ़ें- पैसे कमाने के लिए पति ने बीवी के अंडे बेचना किए शुरु, कमाई जानकर हो जाएंगे हैरान

First published: 8 August 2018, 17:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी