Home » अजब गजब » When Brides Running In Wedding Gown On Road Know Thailand’s Bride Race
 

जब शादी के गाउन में अचानक दौड़ने लगीं दुल्हन, जानिए इसके पीछे की वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2018, 16:46 IST

दुनियाभर में शादी की अलग-अलग रीति-रिवाज है. इन्हीं रीति-रिवाज के मुताबिक ही वहां शादियां की जाती हैं. वहीं शादी के दिन दुल्हन भी खुद को किसी रानी से कम नहीं समझती और शादी को लेकर वो तमाम सपने संजोए हुए रहती हैं. थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में भी शादी के दौरान कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला.

दरअसल, बैंकॉक में कई लड़कियां ब्राइडल गाउन और दुल्हन की तरह सज-धज कर सड़कों पर दौड़ रही थी. उनके साथ-साथ उनके होने वाले पति भी दौड़ रहे थे. कोई अपनी दुल्हन के साथ तो कोई पीछे दौड़ रहा था. किसी ने अपनी दुल्हन को गोद में उठा रखा है तो किसी ने उसे कंधों पर. इस दौरान ऐसा नजारा था कि बैंकॉक की सड़कों पर दुल्हनों की बाढ़ चली आ रही हो.

बैंकॉक की सड़कों पर ये नजारा बीती 24 नवंबर को देखने को मिला. सड़कों पर 300 से अधिक दुल्हनें शादी के जोड़े में दौड़ लगा रही थीं. सफेद गाउन में दुल्हनें रेस लगाती नजर आईं. वहीं उनके साथ उनके होने वाले दुल्हे भी सूट-बूट में उनके साथ दौड़ लगा रहे थे. इस दौरान हर कोई एक-दूसरे को पछ़ाड़ने में लगा हुआ था.

बता दें कि बैंकॉक में हर साल इस अनोखी रेस का आयोजन किया जाता है. ‘रनिंग ऑफ ब्राइड्स' रेस का आयोजन हर साल होता है. इस रेस में ब्राइडल गाउन के साथ लड़कियां और उनके दूल्हे 3 किलोमीटर की दौड़ लगाते हैं. जो भी जोड़ा इस रेस को जीत जाता है उसे शानदार गिफ्ट दिया जाता है. इनाम पाने के लिए हर साल बड़ी संख्या में कपल इसमें हिस्सा लेते हैं.

बता दें कि इस साल 300 दुल्हनों ने इस रेस में हिस्सा लिया. इस रेस में 3 किमी की रेस पूरी करनी होती है. इसमें शुरू के 2 किलोमीटर का हिस्सा शहर के ऊपरी और नीचले भाग से होकर गुजरता है. रेस के अंतिम पड़ाव में दूल्हे को अपनी दुल्हन को पीठ पर उठाकर दौड़ लगानी होती है. जो इस रेस को जीतता है उसे शानदार इनाम मिलता है.

जैकपॉट इनाम इस रेस में सबसे खास होता है कि रेस शादी के जोड़े में ही लगा सकते हैं. लड़कियां गाउन पहनकर तो लड़के सूट-बूट में पूरी तैयार होते हैं. वहीं इस रेस में इनाम भी बेहद खास होता है विजेता जोड़े तो 20 लाख थाई बाट यानि करीब 60,400 डॉलर का इनाम दिया जाता है.

First published: 27 November 2018, 16:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी