Home » अजब गजब » When George H.W. Bush Vomited on the Prime Minister of Japan
 

जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने जापान के प्रधानमंत्री के साथ खाने की मेज पर की थी ऐसी हरकत, पूरी दुनिया में होना पड़ा था शर्मसार

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2021, 10:34 IST

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश के लिए 8 जनवरी 1992 का दिन ऐसा है जिसे वो शायद की कभी भूल पाए, क्योंकि उस दिन उनके साथ ऐसा हादसा हुआ था, जिसके कारण उनकी काफी किरकिरी हुई थी. दरअसल, उन्होंने एक भोज के दौरान जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री के ऊपर उल्टी कर दी थी.

दरअसल, जापान के प्रधानमंत्री कीची मियाज़ावा ने देश के दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया था. बुश, जो उस समय 67 वर्ष के थे, 10 दिनों में 16 टाइम ज़ोन से यात्रा करके वहां पहुंचे थे. इस भोज से पहले बुश स्वस्थ लग रहे थे, क्योंकि उन्होंने जापान के राजा और उनके बेटे के साथ दिन में डबल टेनिस खेला था. हालांकि रात्री भोज के दौरान बुश की तबियत अचानक से बिगड़ गई.


हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि जब बुश रात्री भोज से पहले रिसीविंग लाइन में खड़े थे, उस दौरान वो बाथरूम गए थे और उन्होंने वहां उल्टी कर दी थी. ऐसे में कोई भी डॉक्टर यही सलाह देता कि वो आज रात भर आराम करें. लेकिन बुश ने अपने निजी डॉक्टरों की सलाह नहीं मानी और वो खाने की मेज तक गए. वहीं दूसरी तरफ राष्ट्रपति के सीक्रेट सर्विस के लोगों ने भी उन्हें अधिक नहीं खाने की सलाह दी. लेकिन, बुश ने किसी की बात नहीं मानी और वो खाते गए.

जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश जब खाना खा रहे थे, इसी दौरान वो बेहोश से हो गए. उनकी ठुड्डी उसके सीने से टकराई और उनका शरीर उनकी बाईं ओर झुक गया और उन्होंने अपने मेजबान प्रधान मंत्री कीची मियाज़ावा की पैंट पर उल्टी कर दी. इस दौरान जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश की पत्नी बारबरा बुश जो काफी डरी हुई थीं, उन्होंने अपने पति के मुंह पर एक रुमाल रखा, इस दौरान सीक्रेट सर्विस के सुरक्षाकर्मियों ने राष्ट्रपति को वहां से हटाया. राष्ट्रपति कुछ ही देर में होश में आए और अपने पैरों पर चलकर ही वो वहां से वापस गए. वहीं इस दौरान उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री से घटना के लिए माफी मांगी.

वहीं इस घटना के लिए बाद में बताया गया था राष्ट्रपति को गैस्ट्रोएंटेराइटिस की समस्या हुई थी और उन्हें जब दवाईयां दी गई तो वो स्वस्थ महसूस कर रहे थे. उन्होंने दोपहर बाद अपना सामान्य कार्यक्रम फिर से शुरू किया.

ग्लेशियर के पिघलने के कारण बढ़ रही है धरती के घूमने की रफ्तार! बीते 50 सालों में सबसे तेजी से घूम रही है पृथ्वी, जानिए क्या होगा इसका 

First published: 9 January 2021, 9:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी