Home » अजब गजब » When snow falling in Saudi Arabia desert, camels looking at the sky in surprise
 

कुदरत का करिश्मा ! जब रेगिस्तान मेंं पड़ने लगी बर्फ, हैरान होकर आसमान की तरफ देखने लगे ऊंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2020, 16:20 IST

Snowfall in Saudi Arabia: कुदरत का करिश्मा भी अजीबो-गरीब होता है. कभी पानी में आग लगने की खबर हमें हैरान करती है तो कभी रेगिस्तान में बर्फबारी की खबर. ऐसी ही एक हैरान करने वाली घटना सऊदी अरब से सामने आई है. भयंकर रेगिस्तान वाले सऊदी अरब के कुछ इलाकों में इतनी भयंकर बर्फबारी हुई कि इंसान तो इंसान 'रेगिस्तान का जहाज' कहे जाने वाले ऊंट भी हैरान रह गए.

भारी बर्फबारी के बाद कई जगहों पर यहां बर्फ की मोटी चादर बिछ गई. भले ही पर्यटकों को यह मौसम काफी भा रहा है. लेकिन ऊंट इस बदले मौसम के बाद हैरानी भरी निगाह से आसमान की ओर निहारने लगे हैं. ऊंट इस मौसम के उतार-चढ़ाव से काफी हैरान हैं. सऊदी अरब ही नहीं बल्कि संयुक्त अरब अमीरात के भी कई हिस्सों में मौसम में काफी बदलाव आया है.

इस बाबत राजकुमार अब्दुल अजीज बिन तुर्की अल फैसल ने सऊदी के उन इलाकों की कुछ तस्वीरें अपने ट्विटर अकांउट पर शेयर की हैं, जो बर्फ के चादर से ढक गई हैं. सऊदी के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में दाहर पर्वतीय रेंज क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद तापमान जीरो डिग्री से भी काफी नीचे चला गया है. इसके बाद मौसम वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी कर दी है.

इस बर्फबारी के काफी वीडियो और फोटोग्राफ्स सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों ने इस दौरान लोगों से कहा है कि वे खुद को गर्म रखें और घर से ज्यादा बाहर न निकलें. वैज्ञानिकों ने लोगों को सूनसान वाले इलाकों से दूर रहने को कहा है. जॉर्डन से लगी सीमा के करीब ताबुक क्षेत्र में काफी बर्फबारी हुई.

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा. बता दें कि सऊदी अरब के रेगिस्तान में इतनी बर्फबारी असाधारण मानी जा रही है. इसे दूर-दूर से लोग देखने आ रहे हैं. राजकुमार अब्दुल अजीज बिन तुर्की अल फैसल द्वारा शेयर किए गए वीडियो में पहाड़ों बर्फबारी नजर आ रही है.

यह पहला मौका नहीं है जब सऊदी अरब में बर्फबारी हुई है. यहां पिछले साल भी अप्रैल महीने में काफी बर्फबारी ने सबको चौंका दिया था. मौसम विभाग अथॉरिटीज ने कहा कि लाल सागर पर इस समय 20 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. इन हवाओं ने अरब की खाड़ी में दबाव बना दिया है. इस कारण ही मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. 

वो व्यक्ति जिसने एलियंस के साथ घुमने और उनसे बात करने का किया था दावा

Video: जब तूफान बनकर आई कार और लोगों को रौंदते निकल गई, देखकर कांप जाएगी आपकी रूह

First published: 13 January 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी