Home » अजब गजब » why is fools day celebrated on first april significance history of april fool day in hindi
 

April Fools Day 2019: पहली बार कहां मनाया गया फूल डे? जानें कब-कब मनाते हैं ये दिवस

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2019, 16:09 IST

अप्रैल माह के पहले दिन यानि 1 अप्रैल को पूरी दुनिया में फूल डे मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने सगे-संबंधियों और मित्रों को मूर्ख बनाने का काम करते हैं. क्या कभी आपने इस बारे में सोचा है कि आखिर 1 अप्रैल के दिन ही क्यों फूल डे मनाया जाता है. चलिए जानते हैं कब और कैसे हुई अप्रैल फूल डे की शुरूआत-

भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अप्रैल फूल डे मनाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी की कुछ देशों में इस दिवस के मौके पर छुट्टियां भी होती हैं. वहीं, भारत समेत कई ऐसे देश हैं, जहां अप्रैल फूल डे के दिन कोई छुट्टी नहीं होती है. बस इस दिन चारों ओर मजाक और मस्ती का माहौल छाया होता है. 1 अप्रैल को सभी को सभी तरह की मजाक करने की छूट दी जाती है.

फूल डे विभिन्न देशों में विभिन्न समय पर मनाया जाता है. कुछ देशों में जैसे- न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में अप्रैल फूल डे सिर्फ दोपहर तक ही मनाया जाता है. वहीं, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, आयरलैंड, इटली, जापान रूस, नीदरलैंड, कनाडा जर्मनी, अमेरिका और ब्राजील में मजाक और जोक्स का सिलसिला पूरे दिन चलता है. यानि यहां पूरे दिन अप्रैल फूल मनाया जाता है.

फूल डे पहली बार कब मनाया गया इसके बारे में अभी कोई ठोस जानकारी नहीं मिली है. फिर भी कुछ लोगों का कहना है कि फ्रेंच कैलेंडर में होने वाला बदलाव भी अप्रैल फूल डे मनाने का कारण हो सकता है. वहीं इस बारे में कुछ लोगों का कहना है कि इंग्लैंड के राजा रिचर्ड द्वितीय की एनी से सगाई के कारण अप्रैल फूल डे मनाया जाता है.

First published: 31 March 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी