Home » अजब गजब » Wife Forced to Drink water from Husband Shoes in village of Rajasthan get rid of evil sprits
 

अंधविश्वास: यहां पतियों के जूते से महिलाओं को पिलाया जाता है पानी, मंदिर में किया जाता है ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 9:58 IST

विज्ञान ने आज भले ही तरक्की कर ली हो, लेकिन हर देश में आज भी ऐसा तमाम प्रथाएं चली आ रही हैं, जो ना सिर्फ में समाज को शर्मसार करती हैं बल्कि अंधविश्वास को भी बढ़ावा देती है. ऐसी एक प्रथा रास्थान के भीलवाड़ा में आज भी प्रचलित है.भीलवाडा़ का बंकाया माता मंदिर काफी मशहूर है. यहां माता के मंदिर में महिलाओं के साथ जो किया जाता है उसे देखकर किसी के भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे.

इस मंदिर में अंधविश्वसास और भूत-प्रेत के नाम पर महिलाओं को क्रूरता से गुजरना पड़ता है. झाड़-फूंक करने वाले पुजारी महिलाओं के साथ क्रूरता की हद को पार कर देते हैं. अंधविश्वास के नाम पर शर्मनाक हरकत मंदिर के पुजारी के अलावा भूत उतारने वाले तांत्रिक भी करते हैं. वो महिलाओं को भूत भगाने के नाम पर मारते-पीटते हैं.

यही नहीं उन्हें अपने सिर पर मर्दों के गंदे जूते रखकर कई किलोमीटर तक चलने के लिए मजबूर किया जाता है. इस दौरान महिलाओं को गांवों की गलियों से सिर पर जूता रखकर, मुंह में दबाकर जाना पड़ता है. बच्चे उन्हें देखकर हंसते हैं, लेकिन घरवालों के दवाब में उन्हें ऐसा करना पड़ता है.

उसके बाद पति के इन्हीं जूतों से महिलाओं को पानी पिलाया जाता है. लेकिन यहां के लोगों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. यहां सालों से भूत-प्रेत के नाम पर ये अंधविश्वास का खेल जारी है. लोगों का कहना है कि यहां केवल वही लाई जाती हैं जो या तो किसी भूत-प्रेत के चंगुल में फंस गई हैं या फिर वो किसी मानसिक बीमारी से जूझ रही होती हैं.

ये भी पढ़ें-

First published: 7 July 2018, 9:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी