Home » अजब गजब » Wife tears blood, husband labeled 'witch' & left her, Woman having Hematohidrosis
 

पत्नी की आंखों से निकलता है खून, पति ने 'चुड़ैल' बताकर छोड़ दिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2018, 19:52 IST
यूट्यूब का स्क्रीनशॉट (यूट्यूब)

बिहार के सहरसा जिले में एक ऐसी महिला है कि जब वो रोती है तो उसकी आंखों से खून के आंसू निकलते हैं. यह देखने के बाद पति ने उसे 'चुड़ैल' बताकर छोड़ दिया.

डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक सहरसा की इस 21 वर्षीय युवती का नाम गीता है. चिकित्सकों की मानें तो गीता को हीमैटोहाइड्रोसिस नाम की एक बीमारी है, जो इतनी दुर्लभ है कि एक करोड़ में से एक व्यक्ति को होती है. गीता की मानें तो जब उसके पति ने उसके खून के आंसू देखे और उसे बीमारी का पता चला, तो उसे 'चुड़ैल' बताकर छोड़ दिया.

यूट्यूब का स्क्रीनशॉट (youtube)

इंडियन जर्नल ऑफ हीमैटोलॉजी में छपे एक शोध के मुताबिक इस बीमारी की स्थिति में जब मरीज तनाव में होता है तो उसके पसीने की ग्रंथियों के पास मौजूद रक्तवाहिनियों पर दबाव पड़ता है या वो पतली हो जाती हैं.

जैसे-जैसे तनाव बढ़ता है, रक्त वाहिनियां फटने की स्थिति में पहुंच जाती हैं. इसके बाद रक्त, पसीने की ग्रंथियों में पहुंच जाता है, जो पसीने के साथ रक्त को सतह पर जाने के लिए धक्का देता है.

यूट्यूब का स्क्रीनशॉट (youtube)

यह बीमारी इतनी दुर्लभ है कि तमाम डॉक्टरों ने इसके बारे में सुना तक नहीं है. मजदूरी करके घर का खर्च चलाने वाले गीता के पिता के मुताबिक उसकी हालत दिन प्रति दिन खराब होती जा रही है. उन्होंने यह भी बताया कि अब गीता के शरीर के कई हिस्सों से भी खून निकलना शुरू हो गया है.

हालांकि, चौंकाने वाली बात यह है कि स्थानीय अस्पताल के चिकित्सकों ने गीता के ब्लड काउंट स्तर और खून के थक्के जमने की प्रक्रिया को सामान्य पाया है.

यूट्यूब का स्क्रीनशॉट (youtube)

सरदार हॉस्पिटल में डॉ. विनायक सिंह ने उसके खून के थक्के जमने की प्रक्रिया को सामान्य बताया. उनके मुताबिक पसीने के साथ खून निकलने की प्रक्रिया में उसे दर्द नहीं होता है और अचानक से खून रिसने लगता है.

गौरतलब है कि गीता ही इकलौती ऐसी युवती नहीं है जिसे हीमैटोहाइड्रोसिस बीमारी हो. इससे पहले 2009 में दिल्ली की प्रीति गुप्ता की त्वचा से भी खून निकलने की खबर सामने आई थी

First published: 13 February 2018, 19:52 IST
 
अगली कहानी