Home » अजब गजब » woman give birth to a baby in board flight by help a india born doctor sij hemal, birth in flight, baby born in flight
 

अटलांटिक महासागर के आसमान में बच्चे का जन्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2018, 12:28 IST

 बच्चे को जन्म देना एक मां के लिए सबसे खुशी का दिन होता है. नन्हे मेहमान के आने से पहले मां-बाप तमाम इंतजाम करते हैं. इस छोटे मेहमान के लाने के लिए किसी अच्छे अस्पताल में मां को भर्ती कराया जाता है. जहां इस मेहमान को आने में कोई तकलीफ ना हो और दुनिया में इनकी लैंडिंग सही सलामत हो जाए. लेकिन कई बार कुछ ऐसा होता है कि ये नन्हे मेहमान उड़ती फ्लाइट में ही लैंडिंग कर लेते हैं.

 

ऐसी ही कुछ हुआ पेरिस से न्यूयॉर्क जाने वाली एक फ्लाइट में. जब एक महिला को प्रसव पीड़ा होने लगी. बात पिछले महीने 17 दिसंबर की है. जब एक भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर सीज हेमल पेरिस से अपने दोस्त की शादी में शामिल होने के बाद फ्लाइट से न्यूयॉर्क लौट रहे थे. 27 साल के डॉक्टर हेमल अमेरिका के क्लीवलैंड क्लीनिक में रेजीडेंसियल यूरोलॉजिस्ट हैं.

अटलांटिक महासागर के ऊपर दिया जन्म

इसी फ्लाइट में टोयिन ओगनडिप नाम की एक बैंकर भी सफर कर रही थीं. फ्लाइट के न्यूयॉर्क पहुंचने में अभी 4 घंटे का समय था. जब ये विमान दक्षिणी ग्रीनलैंट के अटलांटिक महासागर के ऊपर 35,000 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था, तभी टोयिन को प्रसव पीड़ा होने लगी. ऐसे में उन्हें मेडिकल असिस्टेंट की जरूरत पड़ी. आनन-फानन में फ्लाइट अटेंडेट ने विमान में घोषणा कर पूछा कि क्या यहां कोई डॉक्टर मौजूद है.

ये भी पढ़ें- 8 महीने की बहन के साथ चचेरे भाई ने किया ऐसा, जानकर दंग रह जाएंगे

 

भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर सिज हेमल ने की मदद

फ्लाइट में सफर कर रहे भारतीय-अमेरिकी मूल के डॉक्टर सिज हेमल और एक फ्रांसीसी डॉक्टर स्टीफनी ऑर्टोलन महिला की मदद के लिए आगे आएइन डॉक्टरों ने फ्लाइट में मौजूद मेडिकल उपकरणों की सहायता से ही महिला को ऑपरेट किया.

फ्लाइट की मेडिकल किट से कराई डिलीवरी

डॉक्टर सिज हेमल के मुताबिक फ्लाइट की मेडिकल किट से ही टोयिन का ब्लड प्रेशर और पल्स चेक किया गया. इसके बाद करीब आधे घंटे बाद महिला ने बेटे को जन्म दिया. डॉक्टर हेमल ने कहा कि न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर लैंडिंग के बाद दोनों को अस्पताल ले जाया गया जहां कुछ देर रखने के बाद उनकी छुट्टी दे दी गई.

यूके में काम करती हैं बच्चे की मां

बच्चे का जन्म अमेरिकी एयरस्पेस में हुआ है, इसलिए बच्चा अमेरिका के पासपोर्ट का हकदार हैबच्चे की मां टोयिन नाइजीरिया की रहने वाली हैं और यूनाइटेड किंगडम में काम करती हैं.

First published: 30 January 2018, 12:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी