Home » अजब गजब » Woman’s Of Dani Tribe Cuts Of Fingers A Way Of Mourning In Papua New Guinea
 

यहां महिलाओं के हाथों की काट दी जाती हैं अंगुलियां, वजह जानकर दंग रह जाएंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2018, 10:30 IST

दुनियाभर के हर देश की अपनी-अपनी संस्कृति और रीति-रिवाज हैं. जिन्हें उस देश के लोग सदियों से निभाते आ रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के पास बसा पापुआ न्यू गिनी नाम का एक देश भी कुछ ऐसी ही अजीब तरह की परम्पराओं को सदियों से निभाता आ रहा है. यहां की दानी नाम की जनजाति दुनिया के सबसे अलग रीति-रिवाजों को निभाती आ रही है.

ये जनजाति बेहद निर्दयी और दर्दनीय रीति-रिवाजों को अपनाता है. वो भी महिलाओं के साथ. यहां के लोगों की परंपरा के अनुसार घर के मुखिया की मौत की सजा महिलाओं को जिंदगी भर भुगतनी पड़ती हैं. परिवार के मुखिया की मौत के बाद यहां महिलाओं की अंगुलियों को काट दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- मेकअप कराने गई थी ये लड़की, ब्यूटीशियन ने किया कुछ ऐसा कि आंखों की…

पापुआ न्यू गिनी द्वीप पर रहने वाली दानी जनजाति के लोग दुनिया की सबसे दर्दनाक और क्रूर परंपरा निभाने के लिए मशहूर हैंइस परंपरा के अनुसार दानी जनजाति में परिवार के मुखिया की मौत का शोक जताने के लिए परिवार की महिलाओ के दोनों हाथों की कुछ अंगुलियां काट दी जाती थीं.

ये भी पढ़ें- चप्पल नहीं पहनते इस गांव के लोग, ऐसा करने वाले को भुुगतना पड़ता है अंजाम

यहां के लोगों के अनुसार ये दर्दनाक होता है, लेकिन इससे मरने वाले की आत्मा को शांति मिलती है. लेकिन इस दौरान महिलाओं के साथ जो होता था वो किसी के भी रूह को कंपा देने वाला होता है.

ये भी पढ़ें- सेल्फी प्वाइंट बनता जा रहा है ये रेलवे ट्रैक, सेल्फी लेने के लिए लगती है लोगों की भीड़

अंगुली काटने से पहले महिलाओं की अंगुलियों को रस्सी से बांध दिया जाता था, ताकि खून का प्रवाह रुक जाए. उसके बाद कुल्हाड़ी से उनकी अंगुलियों को काटा जाता था. ये दर्दनाक काम सिर्फ परिवार की महिलाओं को ही करना पड़ता था. हालांकि अब सरकार ने इस परंपरा को बंद करा दिया है.

ये भी पढ़ें- जब कोर्ट में गाउन उतार कर अपराधियों को पकड़ने के लिए भागने लगे जज साहब, देखें वीडियो

First published: 29 October 2018, 10:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी