Home » अजब गजब » Woman suffers permanent brain damage after going on liquid diet for 3 weeks to lose weight
 

इस महिला ने मोटापे से छुटकारा पाने के लिए फॉलो की लिक्विड डाइट, खो दिया शरीर का ये खास अंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2019, 12:11 IST
lose weight

लोग अपना वजन कम करने के लिए हर तरीके आजमाते हैं और डाइट फॉलो करते है. इस डाइट में खाने के अलावा बाकि सब होता है जैसे कि जूस,फल और भी कई हल्की चीजों का सेवन करना होता है. लेकिन आपने कभी सोचा है कि मोटापा कम करने के लिए अपनाई गई इस डाइट से आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. इजरायल की एक महिला ने मोटापा कम करने के लिए लिक्विड डाइट को फॉलो किया और उसने अपना एक महत्वपूर्ण अंग खो दिया है. इस महिला को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

इजरायल की एक 40 साल की महिला ने फिट रहने और एक थेरेपी के लिए लिक्विड डाइट का सहारा लिया और इससे उनके दिमाग को काफी नुकसान पहुंचा है. महिला का ब्रेन डैमेज हो गया है और वो अस्पताल में एडमिट है. डॉक्टर्स ने बताया कि महिला ने पिछले तीन हफ्तों तक केवल स्ट्रिक्ट जूस डाइट को फॉलो किया और इसी वजह से ये हुआ है.

बता दें कि डाइट शुरू करने से पहले महिला ने अल्टरनेट थेरेपी की शुरूआत की थी और इस थेरेपी के दौरान महिला को सिर्फ जूस और पानी पीने के लिए कहा गया था और इसके बाद बॉडी में नमक का संतुलन बिगड़ने के कारण उनका वजन 40 किलो से भी कम हो गया था.

Diet

जांच के बाद डॉक्टर्स ने ये भी बताया कि महिला हाईपोनाट्रेमिया नाम की बीमारी से ग्रसित थी और इस समस्या को मेडिकल साइंस में वॉटर इंटॉक्सिनेशन के नाम से जाना जाता है. ये समस्या तब होती है जब ब्लड सेल्स में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है. फिलहाल,अभी महिला का इलाज किया जा रहा है और उनका दिमाग डैमेज हो चुका है अब डॉक्टर्स को डर है कि लंबे वक्त तक कुपोषण और अत्यधिक तरल सेवन से महिला को स्थायी दिमाग भी खराब हो सकता है.

इस शहर में रहने के लिए पैसे देती है सरकार, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 18 April 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी