Home » अजब गजब » Woman Suffers Rare Disease That Is Called Vomiting Syndrome Vomit Up To 100 Times In A Day
 

इस लड़की के साथ एक दिन में 100 बार हुआ ये काम, फिर उठाया ऐसा कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2018, 13:12 IST

दुनिया जितनी तरक्की कर रही है, परेशानियां भी उतनी ही बढ़ रही हैं. मेडिकल साइंस भी इससे अछूता नहीं है. मेडिकल साइंस ने भी आज इतनी तरक्की कर ली है कि खतरनाक से खतरनाक बीमारी को सही किया जा सकता है. इसी के साथ बीमारियां भी अपना रूप बदलने लगी हैं. इनमें से कुछ बीमारियों के इलाज की खोज आज भी चल रही है.

 

इंग्लैंड के मैडिनहेड में एक लड़की के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. रेबेका नाम की इस लड़की को ऐसी बीमारी ने घेर लिया जो करीब पच्चीस हजार लोगों में से किसी एक को होती है. इस बीमारी को मेडिकल साइंस की भाषा में रेयर कंडीशन साइक्लिकल वोमेटिंग सिंड्रोम कहा जाता है. बता दें कि ये बीमारी बहुत कम लोगों को होती है. जिसके बारे में आप ने भी शायद कभी नहीं सुना होगा.

दरअसल, इस बीमारी में मरीज को दिन में सौ से ज्यादा बार उल्टी करनी पड़ती है. रेबेका को भी इसी बीमारी ने घेर लिया. रेबेका एक दिन में सौ से ज्यादा बार उल्टी करने लगी. उसके बाद उसकी हालत खराब हो गई

डॉक्टरों ने बताया कि रेबेका इंफेक्शन के चलते ऐसा होता है, लेकिन सामान्यता इस तरह का संक्रमण बच्चों में होता है. उम्र के साथ-साथ यह शरीर में डेवलप हो जाता है.

इस बीमारी के चलते रेबेका काफी कमजोर हो गई यहां तक कि उसे चलने फिरने में ही नहीं बल्कि हिलने-डुलने में भी परेशानी होने लगी. इसी के चलते वो दिनभर वह पड़ी रहती. इस भयानक बीमारी से बचने के लिए रेबेका ने जर्मनी जाकर अपनी सर्जरी भी करवाई. उसके बाद उनकी स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ, लेकिन अब वो धीरे-धीरे स्वस्थ हो रही हैं.

ये भी पढ़ें- इस देश में सोमवार को मनाया जाता है अनोखा त्योहार, मनपसंद लड़की के साथ लड़के करते हैं ये काम


First published: 17 November 2018, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी