Home » अजब गजब » Woman with two wombs gives birth twice after 26 days of her first child in Bangladesh
 

पहले बच्चे को जन्म देने के 26 दिन बाद दोबारा मां बनी ये महिला, दिया जुड़वा बच्चों को जन्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2019, 11:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

क्या आप इस बात को मानेंगे कि किसी महिला ने पहले बच्चे के जन्म का केवल 26 दिन बाद जुड़वा बच्चे को जन्म दिया हो. यकीनन आप इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे. लेकिन बांग्लादेश में इसी तरह की एक घटना देखने को मिली. जहां एक महिला ने पहले बच्चे के जन्म के 26 दिन बाद जुड़वा बच्चों को जन्म दिया.

इस घटना को दुनिया के मेडिकल इतिहास में अबतक की सबसे दुर्लभ घटना माना जा रहा है. ईवनिंग स्टेंडर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 20 साल की आरिफा सुल्ताना ने अपने पहले बच्चे को जन्म देने के 26 दिन बाद जुड़वा बच्चों को जन्म दिया. इनमें एक बेटा और दूसरी बेटी है. रिपोर्ट के मुताबिक, आरिफा के पेट में दो यूटेरस यानि गर्भाशय हैं. जुड़वा बच्च आरिफा के दूसरे गर्भाशय में ही पल रहे थे.

बता दें कि आरिफा का परिवार किसी गांव में रहता है. 26 दिन पहले उन्होंने खुलना मेडिकल कॉलेज हॉस्पीटल में अपने पहले बच्चे को जन्म दिया था. लेकिन कुछ दिनों बाद ही उनके पेट में तेज दर्द हुआ. उसके बाद आरिफा को जेसोर जिला के अद-दीन हॉस्पीटल में भर्ती कराया गया. जहां उनकी जांच की गई. जांच में पता चला कि आरिफा प्रेग्नेंट हैं और उनके गर्भ में जुड़वा बच्चे पल रहे हैं.

ये देखकर डॉक्टर भी दंग रह गए. उसके बाद डॉक्टर्स की टीम ने उनका सिजेरियन कर बच्चों का जन्म कराया. जन्म के बाद दोनों बच्चे स्वस्थ हैं. आरिफा की सर्जरी करने वालीं डॉक्टर शीला पोद्दार ने बीबीसी को बताया कि, "जब उनका अल्ट्रासाउंड कराया गया तो पता चला कि उनके गर्भ में जुड़वा बच्चे पल रहे हैं. हम चौंक गए क्योंकि इससे पहले हमने इस तरह का कोई मामला नहीं देखा था."

डॉक्टर पोद्दार बताती है कि आरिफा सुल्ताना को भी नहीं पता था कि उनके पेट में दो गर्भाशय हैं. क्योंकि वह काफी गरीब है और उन्होंने कभी अपना अल्ट्रासाउंड नहीं कराया. डॉक्टर पोद्दार के मुताबिक जन्म के बाद दोनों बच्चे और मां स्वस्थ हैं.

दुनिया में पहली बार हुआ ये कारनामा, जीवित Aids पीड़ित की किडनी दूसरे को लगाई

First published: 29 March 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी