Home » अजब गजब » Women have their fingers cut here in the name of strange tradition
 

अजीब रीति रिवाज के नाम पर यहां महिलाओं की काट दी जाती हैं उंगलियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2020, 13:10 IST

दुनिया में अजीबो-गरीब परंपरा है. कुछ परंपराएं ऐसी होती हैं जिन के बारे में सुनकर ही हमें हैरानी होने लगती है कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है. लोग इतने निर्दयी कैसे हो सकते हैं. दुनिया में हर जाति और जनजाति की परंपराएं एक दूसरे से अलग होती हैं. लेकिन कुछ परंपराएं बेहद निर्दयी भी होती हैं. एक ऐसी ही परंपरा के बारे में आज हम आपको बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

इंडोनेशिया में एक ऐसा कबीला है जहां किसी कि मौत होने पर कबीले कि महिलाओं की उंगली काट दी जाती है. कबीले कि ये परंपरा है कि किसी शख्स की मौत होने पर उस घर की ही किसी एक औरत की एक उंगली काट दी जाती है.


दानी कबीला पापुआ गिनी के तहत आता है और यहां करीब ढाई लाख आदिवासी रहते हैं. इस परंपरा के पीछे का तर्क ये है कि औरत के द्वारा उंगली का दान देने पर मरने वाला शख्स भूत बनकर परिवार को नहीं सताएगा.

खौफनाक Video: शेरों का झुंड देख लड़की ने रोकी कार, तभी पीछे से शेरनी ने खोला दरवाजा और फिर..

इस प्रक्रिया के दौरान औरत की उंगली को कुछ घंटो के लिए कसकर बांध दिया जाता है ताकि वहां खून का प्रवाह रुक जाए. इसके बाद तेज धारदार हथियार से उस उंगली को नाखून तक काट दिया जाता है. इस कबीले में ऐसी कई औरतें हैं जिनकी एक दो नहीं बल्कि कई उंगलियां काट दी गई हैं. कई महिलाएं तो ऐसी भी हैं जो अपने हाथों की सारी उंगलियां गंवा चुकी हैं.

कोरोनावायरस: ऐसा मास्क जिसे निकाले बिना आप खा सकेंगे खाना

ये है दुनिया का सबसे अनोखा मंदिर, जहां माता की मूर्ति दिन में कई बार बदलती है रंग

First published: 22 May 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी