Home » अजब गजब » world largest samosa at 153 kg made in london included in the guinness book.
 

ये है दुनिया का सबसे बड़ा समोसा, गिनीज़ बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में हुआ शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2017, 16:55 IST

आमतौर पर समोसे को भारत का पारंपरिक फास्टफूड माना जाता है, लेकिन भारत से दूर लंदन में सबसे बड़ा समोसा बनाया गया है. यहां की एक मस्जिद में 153 किलोग्राम भार का समोसा बनाया गया है. इस समोसे को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली है. 

 

पूर्वी लंदन की मस्जिद में 'मुस्लिम एड' नामक चैरिटी समूह की 12 लोगों की टीम ने यह समोसा तैयार किया है. इस समोसे को बनाने में 15 घंटों का समय लगा और समोसे को बनाने के दौरान वहां गिनीज बुक ऑप वर्ल्ड रिकॉर्ड के कर्मचारी भी मौजूद थे. समोसे को टेस्ट करने के बाद इसे दुनिया का सबसे बड़ा समोसे का खिताब मिला. इससे पहले ये रिकॉर्ड 110.8 किलोग्राम वाले समोसे के नाम था जो साल 2012 में उत्तरी इंग्लैंड के ब्रेडफ़ोर्ड कॉलेज में बनाया गया था.

गिनीज़ बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स के अधिकारी प्रवीण पटेल ने न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी से इस बारे में बात की. उन्होंने कहा, "रिकॉर्ड बनाने की शर्त ये है कि समोसे को तिकोना होना चाहिए. इसमें आटा, प्याज़ और मटर मिली होनी चाहिए. इसके बाद इसे तला जाना चाहिए और उसके बाद भी इसका आकार नहीं बदलना चाहिए. और, ये समोसा ऐसा दिखना चाहिए जिसे इंसान खा सकें. सबसे जरूरी चीज़ कुल वजन है और इसे पूरा का पूरा खाया जाना जरूरी है. बिलकुल भी बर्बाद नहीं होना चाहिए."

First published: 24 August 2017, 16:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी