Home » अजब गजब » World’s Amazing Airport That’s Runway Shuts And Halts Flights For The God
 

ये है दुनिया का अनोखा एयरपोर्ट, भगवान के लिए किया जाता है बंद!

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2018, 12:12 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

दुनियाभर में तमाम ऐसे एयरपोर्ट हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. यही नहीं नहीं हर एयरपोर्ट की अपनी-अपनी और भी तमाम विशेषताएं भी हैं. कोई सबसे बड़ा है तो कोई हमेशा यात्रियों से गुलजार रहता है. लेकिन भारत में एक ऐसा एयरपोर्ट है जो भगवान के लिए बंद कर दिया जाता है. यानि इस एयरपोर्ट के रनवे को भगवान के लिए बंद कर दिया जाता है.

दरअसल, इस एयरपोर्ट के रनवे को भगवान की शोभायात्रा के दौरान बंद कर दिया जाता है. ये एयरपोर्ट केरल में स्थित है. बता दें कि तिरुवंतपुरम के पद्मनाभस्वामी मंदिर के लिए ऐसा किया जाता है. इस इस मंदिर में भगवान की शोभायात्रा निकाली जाती है तो कई घंटो तक हवाई उडऩे रद्द कर दी जाती हैं.

केरल की राजधानी कोच्चि में स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अपनी तरह का पहला ऐसा एयरपोर्ट है जो सुप्रसिद्ध पद्नाभस्वामी मंदिर के वार्षिक समारोहों के लिए कुछ दशकों से साल में दो बार विमानों का परिचालन न केवल रोक देता है, बल्कि इसके उड़ान समय में बदलाव भी करता है.

 

बता दें कि पद्मनाभस्वामी मंदिर के ‘पैंकुनी’ तथा ‘अल्पास्सी’ समारोह के दसवें और अंतिम दिन मूर्ति का स्नान समारोह ‘आरात्तु’ की शोभायात्रा निकाली जाती है.जो स्थानीय अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रन-वे से होकर गुजरती है. इस दौरान पांच घंटे के लिए यहां विमानों का परिचालन रोक दिया जाता है.

इस यात्रा के लिए यहांं आने वाले और यहां से उड़ान भरने वाले विमानों का परिचालन पांच घंटे के लिए पूरी तरह बंद कर दिया जाता है. यह समारोह तमिल महीने पैंकुनी और अल्पासी में आयोजित किया जाता है. एयरपोर्ट की तरफ से यह शोभायात्रा निकाले जाने से एक सप्ताह पहले ‘नोटम’ (एयरमेन को नोटिस) जारी किया जाता है.

प्रतीकात्मक फोटो

इस नोटिस में हवाई क्षेत्र प्रबंधन के लिए प्रतिष्ठान से संबंधित जानकारी, वहां दी जाने वाली सुविधाओं, सेवाओं और प्रक्रियाओं की स्थिति या उनमें किसी तरीके के होने वाले बदलाव समेत अन्य जानकारी होती हैबता दें कि इस ‘पवित्र स्नान’ के बाद इसी रास्ते रात में शोभायात्रा वापस मंदिर जाती है. इस दौरान लोग जलता हुआ ‘दीवेत्ती’ लेकर इस शोभायात्रा को घेरे रहते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

बता दें कि, पद्मनाभस्वामी मंदिर भारत के केरल राज्य के तिरुअनन्तपुरम में स्थित भगवान विष्णु का प्रसिद्ध मंदिर है. जो भारत के प्रमुख वैष्णव मंदिरों में शामिल है. यह ऐतिहासिक मंदिर तिरुअनंतपुरम के अनेक पर्यटन स्थलों में से एक हैपद्मनाभ स्वामी मंदिर विष्णु-भक्तों की महत्वपूर्ण आराधना-स्थली है.

ये भी पढ़ें- लड़कियों के इस खास काम के लिए लड़कों की भर्ती कर रही है ये कंपनी

First published: 20 November 2018, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी