Home » अजब गजब » World’s Amazing Sea Sargassa Which has no Land Boundary Located Entirely Within the Atlantic
 

बिना किनारे वाले इस समुद्र में हमेशा गर्म रहता है पानी, एक तरफ जमी रहती है बर्फ

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2018, 15:53 IST

प्राकृतिक चीजों का दीदार करना अपने आप में एक सुखद अनुभूति कराता है. इनमें से एक है समुद्र का किनारा. हर इंसान की इच्छा होती है कि वो समुद्र के किनारे छुट्टियां बिताने जाए. लेकिन आपको तब कैसा लगेगा जब आप किसी समुद्र के किनारे छु्ट्टियां बिताने जाएं लेकिन उस समुद्र का कोई किनारा ही ना हो.

ऐसा ही एक समुद्र है सारगासा समुद्र. जी हां. सारगासा समुद्र का कोई किनारा नहीं है. कुदरत की ये नायाब चीज इतनी खूबसूरत है कि इसे आप देखत ही रह जाएंगे. अटलांटिक सागर के पूर्व में स्थित इस समुद्र के किनारे कई मील तक आपको जमीन दिखाई नहीं देगी. अगर आपको यकीन ना हो तो मानचित्र में आप इसकी हकीकत जान सकते हो.

गल्फ स्ट्रीम से पश्चिम, नॉर्थ अटलांटिक से उत्तर और कैनरी करेंट के पूर्व में ये समुद्र स्थित है. वहां जाने के बारे में सोचने वालों को बता दें कि ये बरमूडा ट्रायंगल से भी ज्यादा दूर नहीं है. इसलिए यहां जाना खतरे से खाली नहीं है.

बता दें कि इस समुद्र का ये नाम समुद्री घास 'सारगासम' के नाम पर पड़ा है. इस समुद्र में बहुत भारी मात्रा में ये घास तैरती मिल जाएेगी. ये घास कई प्राणियों का भोजन भी है. इसके सहारे कछुए के बच्चे भी तैरते हुए बड़ी हिंसक मछलियों से अपनी जान बचाते हैं. साथ ही कई तरह की मछलियों और केकड़ों का घर भी ये घार बन जाती है. बाकी समुद्रों की तरह इसकी कोई ज़मीनी सीमा नहीं है.

इसकी वजह इस समुद्र का चारों तरफ से समुद्रों से घिरा हुआ होना है. बता दें कि कोई ज़मीनी सपोर्ट न होने की वजह से ये समुद्र हवा के अनुसार अपनी स्थिति बदलता रहता है. हैरान करने वाली बात तो ये है कि अटलांटिक में भीषण ठण्ड होने के बावजूद इस समुद्र का पानी गर्म रहता है.

ये भी पढ़ें- कंडोम ने रेप और हत्या के आरोपी को 30 साल बाद पहुंचाया सलाखों के पीछे, ये है पूरी

First published: 17 July 2018, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी