Home » अजब गजब » World’s Amazing Sun Moon Lake in Central Taiwan
 

ये है दुनिया की अनोखी झील, जो हर दिशा से दिखाई देती है अलग

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2018, 16:41 IST

धरती पर इतने रहस्य मौजूद हैं जिनका आज तक कोई पता नहीं लगा पाया. दुनिया में तमाम ऐसी चीजें हैं जो किसी रहस्य से कम नहीं हैं. ऐसे ही बहुत से रहस्य दुनियाभर की नदियों और झीलों में छिपे हुए हैं.

दुनियाभर में कुछ झीलें ऐसी है जिनका पानी एकदम खारा है तो किसी कुछ का एकदम मीठा. वहीं कुछ झीलों से गर्म पानी निकलता है तो कुछ से हमेशा धुंआ निकलता रहता है. आज हम आपको जिस झील के बारे में बताने जा रहे हैं वो बहुत खूबसूरत है. यही नहीं इस झील की बनावट भी लोगों को अपनी ओर खींचती है.

इस इस झील की खास बात ये है कि अलग-अलग जगहों से देखने पर इसका आकार बदल जाता है. ये झील ताइवान में मौजूद है. इस झील का नाम सनमून लेक है.

सनमून लेक की खास बात ये है कि आप इसे अलग-अलग दिशाओं से देखेंगे तो इसका आकार आपको अलग-अलग दिखाई देगा. ये झील चारों तरफ से पहाड़ों से घिरी हुई है. अगर आप इसे पूर्व दिशा से देखेंगे तो आपको ये सूर्य के समान गोल दिखाई देगी.

वहीं पश्चिम दिशा से देखने पर झील का आकार आधे चंद्रमा के समान दिखाई देता है. सूरज और चंद्रमा के आकार की तरह दिखने की वजह से ही इस झील का नाम सनमून लेक सखा गया है. बता दें कि सनमून झील सेंट्रल ताइवान के नानडू काउंटी के यूची टाउनशिप में स्थित है. जिसे देखने के लिए हर रोज हजारों सैलानी पहुंचते हैं.

ये भी पढ़ें- Video: जब खतरनाक कोबरा अचानक उगलने लगा ऐसी चीज जिसे देखकर दंग रह गए लोग

First published: 3 July 2018, 16:41 IST
 
अगली कहानी