Home » अजब गजब » World’s Heaviest Teen from Delhi before Surgery claims hospital
 

दुनिया का सबसे वजनी बच्चे का डॉक्टर्स ने सर्जरी से कम किया इतना वजन

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2018, 11:45 IST

14 साल की उम्र में अगर किसी का वजन 2 क्विंटल से अधिक हो जाए तो आप क्या करेंगे. शायद आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा. लेकिन दिल्ली के मिहिर जैन का वजन 14 साल की उम्र में 237 किलोग्राम हो गया. जब सर्जरी कराने के लिए मिहिर अस्पताल पहुंचे तब ठीक से चल भी नहीं पा रहे थे. उसी अस्पताल ने दावा किया है कि सर्जरी से पहले मिहिर दुनिया के सबसे वजनी बच्चा थे.

डॉक्टर्स ने सर्जरी की मदद से मिहिर का 30 किलोग्राम से अधिक वजन कम किया. अस्पताल ने दावा किया है सर्जरी से वजन कम करने से पहले वह 92 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर के बॉडी मास इंडेक्स के साथ विश्व का सबसे वजनदार किशोर था. अस्पताल ने ये जानकारी एक बयान में दी.

मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मिनिमल एक्सेस, मेटाबोलिक एंड बैरियेट्रिक सर्जरी के चेयरमैन प्रदीप चौबे ने बताया कि मिहिर मेरी ओपीडी में बीते दिसंबर में व्हील चेयर पर आया था. उसकी हालत देखखर मुझे अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ. वह काफी मोटा था. वह ‘92 किलोग्राम प्रति वर्ग मीटर के ‘ बॉडी मास इंडेक्स ’ के साथ विश्व का सबसे वजनदार किशोर ’ था. उन्होंने बताया कि वह अपनी आंख खोल पाने में भी सक्षम नहीं था.

डॉक्टर चौबे के मुताबिक वह वह सही से खड़ा भी नहीं हो पा रहा था. डॉक्टर चौके बताते हैं कि जब मुझे उसकी उम्र के बारे में पता चला तो मैं परेशान हो गया. उन्होंने बताया कि केवल 14 साल की उम्र में उसका वजन जिस लेवल पर वह पहुंचा था, वह काफी खतरनाक था. अस्पताल के मुताबिक, मिहिर की हाईट पांच फिट है.

सर्जरी के बाद से उसका वजन कम हुआ है. फिलहाल मिहिर का वजन 165 किलोग्राम है. अब डॉक्टर्स का टारगेट उसका वजन कम कर 100 किलोग्राम पर पहुंचाना है.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की अनोखी झील, जो हर दिशा से दिखाई देती है अलग

First published: 4 July 2018, 11:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी