Home » अजब गजब » World’s Largest Mirror Salar De Uyuni in Bolivia It’s Largest Salt Flat of the Country
 

इस देश में दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक आईना, चारों तरफ दिखाई देगा आपका चेहरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2018, 12:06 IST

आईना हर इंसान के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. क्योंकि हर किसी को अपने सुंदर चेहरे को देखने के लिए इसकी जरूरत पड़ती है. आपने भी अपनी लाइफ में तमाम तरह के खूबसूरत आईने देखे होंगे. लेकिन आपने कभी दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक दर्पण नहीं देखा होगा. ये सच है कि दुनिया में एक ऐसा भी दर्पण है जिसे सबसे बड़ा आईना माना जाता है.

दरअसल, बोलीविया में एक जगह है जिसमें दुनिया का सबसे बड़ा आईना है. इस जगह का नाम सालार डी उयुनी है. सालार डी उयुनी 10,582 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ दुनिया का सबसे बड़ा नमक क्षेत्र है. जो एकदम आईने की तरह दिखाई देता है. ये इलाका एंडीज शिखर के पास दक्षिण-पश्चिम बोलीविया के पोटोसी में डैनियल कैम्पोस प्रांत में फैला हुआ है. ये जगह समुद्र तल से 3,656 की ऊंचाई पर स्थित है.

इस जगह को सालार डी ट्यूनुपा भी कहा जाता है. यहां का दृश्य इतना शानदार होता है कि ये प्रकृति के किसी सपने के समान लगता है. जिसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है. इस जगह पर आप खुद को किसी आईने की तरह देख सकते हैं. आपको अपने चारों ओर सिर्फ आईने ही आईने नजर आएंगे. आप चारों ओर खुद को आईने में देख सकते हैं. इसके पीछे एक रहस्य छिपा हुआ है.

बताया जाता है कि ये जगह कभी एक झील हुआ करती थी. जो सूखने के बाद नमक के रेगिस्तान में तब्दील हो गई. ये जगह कुछ मीटर तक नमक से ढकी हुई है. जहां लोग जब भी चलते हैं उन्हें ऐसा महसूस होता है कि वो आसमान में उड़ रहे हैं. शीशे में उनका प्रतिबिंब दिखाई दे रहा है. सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त का नजारा देखने लायक होता है. जहां ऐसा लगता है कि सूरज जमीन और आसमान दोनों जगह से निकल और अस्त हो रहे हैं. इस दौरान ये जगह स्वर्ग से कम नहीं लगती.

इस जमीन का सतह पर नमक का स्रोत है जो समुद्र के कुुछ भाग को ढक लेती है. जहां दुनिया में लीथियम का सबसे बड़ा भंड़ार है. जो दुनिया की 50-70 फीसदी लीथियम यहां से मिलती है. ये अनोखी जगह दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. शहर से काफी दूर होने की वजह से इस इलाके में कई होटल भी बनाए गए हैं.

परंपरागत साधनों की कमी के चलते इस इलाके के कुछ होटलों में दीवार, छत और फर्नीचर को सालार के नमक के ब्लाक से बनाया गया है. इस इलाके में पालासियो डी साल, साल लूना सलादा और होटल डी साल क्रिस्टल समाना सहित कई होटलों को नमक से बनाया गया है.

इस इलाके में पर्यटकों के सबसे आकर्षण का केंद्र ट्रेन कब्रिस्तान है. जो उदुनी से करीब तीन किलोमीटर दूर स्थित है. जो पुराने रेलवे ट्रैक से जुड़ा हुआ है. इस रेलवे ट्रैक का निर्माण 19वीं शताब्दी के अंत में ब्रिटिश इंजीनियरों ने किया था.

इस ट्रेन का प्रयोग ज्यादातर खनन कंपनियों द्वारा किया जाता था. लेकिन यहां कुछ ट्रेनों को बंद कर दिया गया जिससे ये स्थान ट्रेन का कब्रिस्तान बन गया.

ये भी पढ़ें- जानिए क्यों इस रहस्यमयी जंगल में 90 डिग्री पर मुड़े हुुए हैं पेड़

First published: 16 July 2018, 12:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी