Home » अजब गजब » World’s Largest Open Pit Mirny Diamond Mine That Sucks Helicopters in
 

दुनिया की सबसे खतरनाक खदान, जहां से गुजरने पर हेलिकॉप्टर्स भी हो जाते हैं गायब

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2018, 11:11 IST

दुनिया में ऐसी बहुत से स्थान और चीजें हैं जिनका रहस्य आजतक बना हुआ है. वैज्ञानिक भी उनके रहस्यों से पर्दा नहीं हटा पाए. इन्हीं में से एक है पूर्वी साइबेरिया की एक हीरे की खदान. जो विश्व की सबसे बड़ी हीरे की खदान है. जिसका नाम है मिरनी डायमंड माइन. मिरनी डायमंड माइन दुनिया की पहली ऐसी हीरे की खदान है जो खुली हुई है.

यह खदान 1722 फीट गहरी और 3900 फीट चौड़ी है. यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मानव निर्मित होल है. बता दें कि पहले नंबर पर बिंघम कॉपर माइन हैइस माइन को 13 जून, 1955 को सोवियत भूवैज्ञानिकों की एक टीम ने खोजा था. इसे खोजने वाले दल में यूरी खबरदिन, एकातेरिना एलाबीना और विक्टर एवदीनको शामिल थे. इसे खोजने के लिए सोवियत जियोलॉजिस्ट यूवी खबरदीन को 1957 में लेनिन प्राइज दिया गया था.

उसके बाद 1957 में इस माइन का विकास कार्य शुरु किया गया. यहां साल के ज्यादातर महीनों में मौसम बेहद खराब रहता है. सर्दियों में यहां तापमान इतना गिर जाता है कि गाड़ियों में तेल भी जम जाता है और टायर फट जाते हैं. इसे खोदने के लिए कर्मचारियों ने जेट इंजन और डायनामाइट्स का इस्तेमाल किया था. रात के समय इसे ढंक दिया जाता था, ताकि मशीनें खराब ना हो जाएं.

इसे खोजने वाले दल में यूरी खबरदिन, एकातेरिना एलाबीना और विक्टर एवदीनको शामिल थे. इसे खोजने के लिए सोवियत जियोलॉजिस्ट यूवी खबरदीन को 1957 में लेनिन प्राइज दिया गया था.

इस खदान की खोज के बाद रूस हीरे का सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बन गया था. इस खदान से हर साल 10 मिलियन कैरेट हीरा निकाला जाता था.

यह खदान इतनी विशाल है कि कई बार इसके ऊपर से गुजरने वाले हेलीकॉप्टर नीचे की ओर के हवा के दबाव से इसमें समा चुके हैं. इसके बाद से इसके ऊपर से हेलीकॉप्टर्स के गुजरने पर पाबंदी लगा दी गई. साल 2011 में इस खदान को पूरी तरह से बंद कर दिया गया.

ये भी पढ़ें- कभी धरती पर रहते थे दैत्य आकार के लोग, वैज्ञानिक ने किया खोज में खुलासा

First published: 4 August 2018, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी