Home » अजब गजब » World's Most Dangerous and Poisonous Creatures Know here about these
 

कोबरा से भी जहरीले हैं ये जीव, काटने के चंद सेकेंड में हो जाती है इंसान की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2020, 14:14 IST

Worlds Most Poisonous Creatures: हम सब जानते हैं कि दुनिया में सबसे जहरीला जीव (poisonous creature) अगर कोई है तो वह है कोबरा. कोबरा (Cobra) को दुनिया का सबसे जहरीला सांप (Most Dangerous Snake) माना जाता है. जिसके डसने के कुछ ही घंटों में इंसान की मौत (Death) हो जाती है. आज हम आपको ऐसे कुछ जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किंग कोबरा (King Cobra) से भी ज्यादा खतरनाक और जहरीले (Poisonous) होते हैं.

जिनके काटने के बाद इंसान चंद सेकेंड में मौत की नींद सो जाता है. सबसे पहले बात करते हैं बिच्छू (Scorpion) की. बरसात के मौसम (Rainy Season) में अक्सर बंद पड़े घरों में बिच्छू का निकलना आम बात है. वैसे तो बिच्छू के काटने से इंसान को बेहोशी आऩे लगती है, लेकिन ज्यादातर बिच्छुओं के खाने से इंसान की मौत नहीं होती.

आज हम आपको जिस बिच्छू के बारे में बताने जा रहे हैं उसका जहर किंग कोबरा के जहर से भी तेज होता है. और इसके काटने के कुछ ही देर बार इंसान की मौत हो जाती है. हम बात कर रहे हैं 'इंडियन रेड स्कॉर्पियन' नाम के बिच्छू की. ये बिच्छू भारत में पाया जाता है. भारत समेत दक्षिण एशिया के देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में भी ये बिच्छू पाया जाता है. इस बिच्छू का जहर इतना तेज होता है कि अगर ये किसी इंसान को काट ले तो कुछ ही घंटे में उसकी मौत हो जाती है.

अब बात करते हैं फनल वेब स्पाइडर यानी मकड़ी की जो मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती है. इसलिए इसे ऑस्ट्रेलियन फनल वेब स्पाइडर भी कहा जाता है. इसका जहर सायनाइड से भी ज्यादा खतरनाक होता है. कहा जाता है कि इस मकड़ी के काटने से इंसान कुछ ही मिनट में मर जाता है. बताया जाता है कि इस मकड़ी के काटने के बाद 15 मिनट से लेकर 3 दिन के अंदर इंसान की मौत हो जाती है.

वहीं कोन स्नेल घोंघा भी बहुत जहरीला होता है. इस खतरनाक घोंघा के काटने से पल भर में किसी को भी पैरालाइज यानी लकवा मार जाता है. वैसे तो दुनियाभर में घोंघे की 600 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं, लेकिन यह उनमें से सबसे ज्यादा जहरीला है.

इसके अलावा ऑक्टोपस की एक प्रजाति भी बेहद जहरीली होती है. बता दें कि दुनियाभर में ऑक्टोपस की 300 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं. लेकिन इनमें 'ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस' सबसे ज्यादा खतरनाक और जहरीला होता है. बताया जाता है कि इसका जहर इंसान को मात्र 30 सेकेंड में ही मौत की नींद सुला देता है. इसके केवल एक बाइट में इतना जहर होता है कि उससे करीब 25 इंसानों की मौत एक बार में हो जाए. यह हिंद महासागर और ऑस्ट्रेलिया के समुद्रों में पाए जाते हैं.

इन्हीं में से एक है जेलीफिश. जैलीफिश भी बहुत जहरीली होती है. बॉक्स जेलीफिश बहुत ही ज्यादा जहरीली होती है. बता दें कि अब तक दुनिया में जितने भी जहरीले जीव-जंतुओं की खोज हुई है, यह उनमें से सबसे ज्यादा जहरीली बॉक्स जेलीफिश ही होती है. बताया जाता है कि इसका जहर एक बार में करीब 60 लोगों की जान ले सकता है. अगर बॉक्स जेलीफिश का जहर एक बार इंसान के शरीर में पहुंच जाए तो एक मिनट के अंदर इंसान की मौत हो जाती है.

इस देश में बिना इजाजत नहीं खरीद सकते मोबाइल, TV देखने के लिए भी जरूरी है सरकार की मंजूरी

इस रहस्यमयी द्वीप पर साल में सिर्फ एक बार जाने की मिलती है इजाजत, जानिए क्या है वजह

कैंसर को मात देकर इस जोड़े ने घूमे 25 देश, कैंसर के मरीजों के लिए कर रहे चैरिटी

First published: 14 February 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी