Home » अजब गजब » World’s Most Dangerous Destinations Which Are Banned To Travel
 

दुनिया की सबसे खतरनाक हैं ये जगह, जहां जाने वालों की हो जाती है मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 December 2018, 12:24 IST

दुनियाभर में घूमने के लिए तमाम ऐसी जगहें हैं जिन्हें स्वर्ग के सामना माना जाता है. छुट्टियों के दिनों में लोग यहां आकर मौज मस्ती करते हैं. लेकिन इन्हीं में से कुछ ऐसी भी जगह हैं जो खूबसूरत होने के साथ-साथ हॉन्टेड भी मानी जाती है. इसीलिए इन जगहों पर जाने पर रोक लगा दी गई है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने पर रोक लगा रखी है. क्योंकि यहां लोगों का जाना खतरे से खाली नहीं माना जाता.

 

रोम के शहर वेटिकन में स्थित आर्काइव हाउस को दीवारों में दफन कर दिया गया था. इसका नाम वेटिकन सीक्रेट आर्काइव है. यह रोम की ऑफिशल प्रॉपर्टी है. बताया जाता है कि इसमें कई ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण दस्तावेज मौजूद हैं. लेकिन यहां जाने की किसी को इजाजत नहीं है.

ऐसी ही एक जगह है जापान में. जो ईसा श्राइन के नाम से जानी जाती है. ईसा श्राइन देवी अमातेरसु-ओमीकामी को समर्पित है. श्राइन को तीसरी शताब्दी में बनवाया गया था. इसकी इमारत पूरी तरह जर्जर है. हर साल यहां छह मिलियन से ज्यादा लोग तीर्थ यात्रा के लिए आते हैं, लेकिन ये लोगों के केवल इमारत के गेट तक ही जा पाते हैं क्योंकि इनके आगे जाने पर भी रोक लगी हुई है. ऐसा माना जाता है कि इसके अंदर एक जादुई शीशा है. यहां जाने की इजाजत सिर्फ महायाजक परिवार या पुजारी और जापानी शाही परिवार के सदस्यों को है.

इन्हीं में से एक जगह है ब्राजील के शहर साओ पालो से करीब 144 किलोमीटर दूर. जहां एक छोटा सा आईलैंड है जहां 20 लाख से ज्यादा सांप रहते हैं. इस आइलैंड का नाम इल्हा दे क्वेमदा ग्राडे है. हालांकि, अब लोग इस आइलैंड को स्नैक आइलैंड के नाम से जानने लगे हैं.

बताया जाता है कि यहां सिर्फ ब्राजील के नेवी ऑफिसर्स और रिसर्चर्स ही जाते हैं. यहां पर दुनिया के सबसे खतरनाक सांप पाए जाते हैं. यहां वाइपर प्रजाति के सांप भी पाए जाते हैं. इन सांप का जहर इतना खतरनाक होता है कि ये इंसान का मांस तक गला देता है. इस आईलैंड में कई हादसे हो चुके हैं, जिसके बाद से ब्राजील सरकार ने यहां लोगों के जाने पर रोक लगा दी.

नॉर्वे के एक बैंक में भी आम लोगों के जाने पर बैन लगा हुआ है. इस बैंक का नाम स्वॉलबोर्ड ग्लोबल सीड है. इस बैंक में करीब 4 हजार विभिन्न प्रजाति के बीजों के 8,40,000 सैम्पल रखे गए हैं. बताया जाता है कि पहाड़ी को काटकर इस बैंक को बनाया गया है. इसका एक खास मकसद है, जिससे प्राकृतिक आपदा या युद्ध की स्थिति में बीजों को सुरक्षित रखा जा सके.

अमेरिका के अटलांटा में भी एक ऐसी ही जगह है. जिसे सन ट्रस्ट बैंक के नाम से जाना जाता है. इसमें कोका-कोला ड्रिंक बनाने का फॉर्मूला सुरक्षा के बीच रखा गया है. इस फॉर्मूले को सन 1925 से यहां रखा गया है. इसे लॉकर रूम के रूप में रखा गया है. जिसमें बस खास लोगों को ही जाने की इजाजत है.

First published: 6 December 2018, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी