Home » अजब गजब » World’s Most Dangerous Jail Where Prisoners Kills Each Other And Eat Dead Bodies
 

इस जेल में कैदियों की बीच होता है खूनी संघर्ष, एक दूसरे की हत्या कर खा जाते मांस

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2018, 14:15 IST

तिहाड़ जेल के बारे में तो आपने सुना ही होता. कहा जाता है कि एक बार कोई तिहाड़ जेल चला जाए तो वो इंसान बनकर ही बाहर आता है. क्योंकि तिहाड़ तेल में कैदियों को वो तमाम सुविधाएं मिलती हैं जो शायद ही दुनिया की किसी जेल में मिलती हों. लेकिन दुनियाभर की जेलों का स्थिति ऐसी नहीं हैं. इनमें से कुछ जेलें तो दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में गिनी जाती है. इन्हीं में से एक जेल है गीतारामा सेंट्रल जेल जो अफ्रीकी देश रवांडा में है.

इस जेल को दुनिया की सबसे खतरनाक जेलों में शामिल किया गया है. क्योंकि यहां किसी कैदी का जीवन सुरक्षित नहीं है. ऐसा कहा जाता है कि यहां कैदी खुद ही अपने साथी कैदी को मारकर उसके शरीर का मांस खा जाते हैं. इसलिए यहां हर वक्त कैदियों के जीवन पर खतरा मंडराता रहता है.

ऐस कहा जाता है कि इस जेल में सुरक्षाकर्मी कैदियों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, बल्कि कैदी ही एक दूसरे को जान से मार देते हैं और उनकी लाशों को खा जाते हैं.

 

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस जेल की क्षमता 600 कैदियों को रखने की है, लेकिन यहां 7,000 से भी ज्यादा कैदी बंद हैं.

ऐसा बताया जाता है कि इस जेल में कैदियों के रहने की जगह इतनी कम है कि उन्हें दिन-रात खड़े-खड़े ही गुजारने पड़ते हैं. यही वजह है कि यहां कैदी जल्द ही किसी न किसी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं और उनकी मौत हो जाती है.

खबरों के मुताबिक इस जेल में हर दिन करीब 8 लोगों की मौत किसी न किसी बीमारी की वजह से हो जाती है. कई मानवाधिकार संगठन समय-समय पर इस जेल की प्रशासनिक व्यवस्था पर सवाल भी उठाते रहते हैं. बावजूद इसके यहां के कैदियों की हालत अभी जस की तस है.

ये भी पढ़ें- महल की तरह दिखती है ये जेल, जहां बंद है सिर्फ एक कैदी, मिलती है ऐसी सुविधाएं

First published: 1 December 2018, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी