Home » अजब गजब » World's most dangerous Mursi Tribe of Ethiopia that kills human
 

ये हैं धरती के सबसे खतरनाक इंसान, देखते ही लोगों की कर देते हैं हत्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2021, 15:59 IST

पूरी दुनिया तेजी से विकास कर रही है लेकिन दुनिया में तमाम ऐसे भी लोग हैं जो आज भी सैकड़ों साल पुरानी परंपरा के मुताबिक जिंदगी जी रहे हैं. इनके विकास का क्रम रुका हुआ है. कई जनजातियां इस मामले में सबसे आगे हैं जो पुराने जमाने को तौर तरीकों से ही अपने आप को जिंदा रखे हुए हैं. आज हम आपको एक ऐसी जनजाति के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आप जानते हों. दरअसल, हम बात कर रहे हैं इथियोपिया की खूंखार जनजाति मुर्सी की.

इस जनजाति के लोग इंसानों को देखते ही मार देते हैं. ऐसा माना जाता है कि खूंखार मुर्सी जनजाति के लोगों के लिए किसी की हत्या करना मर्दानगी की निशानी होती है. ये जनजाति दक्षिण इथियोपिया और सूडान बॉर्डर की ओमान घाटी में रहती है. इन लोगों के पास ऐसे-ऐसे हथियार होते हैं जिससे ये किसी को पल भर में मारा जा सकता है. इसलिए इस जनजाति को दुनिया की सबसे खतरनाक जनजाति माना जाता है. 


यही नहीं इस जनजाति के रीति रिवाज ऐसे ही जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे. मुर्सी जनजाति अपने अजीबोगरीब रस्मों रिवाज के लिए भी दुनियाभर में जानी जाती है. इस जनजाति की महिलाओं के निचले होंठ में बॉडी मॉडिफिकेशन प्रक्रिया के तहत लकड़ी या मिट्टी की डिस्क यानी प्लेट जैसी चीजें पहनाई जाती है. ऐसा इसलिए किया जाता है कि ये लोग बुरी नजर से बच सकें. उनका मानना है कि इससे महिलाओं की सुंदरता कम हो जाती है और वह कम आकर्षक लगती हैं. 

बता दें कि दुनियाभर में मुर्सी जनजाति सिर्फ इथियोपिया में ही पाई जाती है. मुर्सी समुदाय की आबादी करीब 10 हजार है. इस जनजाति के लोगों का मानना है कि ‘किसी दूसरे को मारे बिना जिंदा रहने का कोई मतलब नहीं है और इससे अच्छा है कि खुद मर जाएं. मुर्सी जनजाति के लोगों ने सैकड़ों लोगों की हत्या कर दी. लेकिन इनको किसी प्रकार की सजा नहीं दी गई. ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई इनकी इजाजत के बिना इनके क्षेत्र और समुदाय में घुस आता है तो वह उसे मार देते हैं.

इस ग्रह की सतह पर दिखाई दिया 10 हजार साल बूढ़े एलियन का चेहरा, जानिए क्या है ये रहस्यमयी चीज

इस जनजाति की हिंसक व्यवहार की वजह से इथियोपिया की सरकार ने इनसे संपर्क करने पर बैन लगा दिया. अगर कोई विदेशी या राष्ट्रप्रमुख सरकारी मेहमान के तौर पर इथियोपिया में आता है और मुर्सी जनजाति को देखने की इच्छा जताता है, तो सरकार उसे आर्म्ड गार्ड के सुरक्षा घेरे में लेकर जनजातीय क्षेत्र का दौरा कराती है ताकि उन पर हमला न किया जाए. इसके अलावा मुर्सी जनजाति को देखने के किसी को भी इजाजत नहीं है.

Amazing Video: रेलवे फाटक खुलने का इंतजार नहीं कर पाया हाथी, किया कुछ ऐसा देखकर दंग रह गए लोग

First published: 14 October 2021, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी