Home » अजब गजब » World's Most Dangerous Zoo Lehe Ledu wildlife in China
 

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक चिड़ियाघर, यहां आने वालों की निकल जाती है चीख, जानिए क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2019, 12:24 IST

आपने भी कभी न कभी चिड़ियाघर या वाइल्ड लाइफ पार्क घूमने जरूर गए होंगे. जहां आपने कई तरह के जानवरों को पिंजरों में कैद देखा होगा. लेकिन क्या कभी ऐसे वाइल्ड लाइफ पार्क या चिड़ियाघर का नजारा देखा है जहां आप खूंखार और जानलेवा जानवरों को खुलेआम घूूमता देख सकें. नहीं तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे ही चिड़ियाघर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां खतरनाक जानवर पिंजरे में नहीं बल्कि खुलेआम घूमते हैं. वहीं इस चिड़ियाघर में आने वाले सैलानियों को पिंजरो में कैद कर लाया जाता है.

ये जानकर आपको भले ही अजीब सा लग रहा हो या यकीन ना हो रहा हो, लेकिन ये बात एकदम सच है. दरअसल, चीन का लेहे लेदु वाइल्डलाइफ जू कुछ इसी तरह का चिड़ियाघर है. जहां खूंखार जानवर खुलेआम घूमते हैं और लोग पिंजरों में कैद होकर उन्हें देखते हैं. कई बार शेर और चीता जैसे खूंखार जानवर उनके इतने पास पहुंच जाते हैं लोगों की चीख तक निकल जाती है.

चीन का ये चिड़ियाघर चौंगक्विंग शहर में स्थित है. इस चिड़ियाघर को साल 2015 में खोला गया था. लेहे लेदु वाइल्डलाइफ जू नाम के चिड़ियाघर में इंसानों को जानवरों के करीब जाने का अनोखा मौका मिलता है. यहां आने वाले सैलाननी जानवरों को अपने हाथों से खाना भी खिला सकते हैं. इंसानों से भरे पिंजरों को जानवरों के आसपास ले जाया जाता है, और शेर लोगों को देखकर ललचाते रहते हैं. खाने के लालच में जानवर पिंजरे के पास आते हैं. लेकिन पिंजरा होने की वजह से वह किसी को अपना शिकार नहीं बना पाते हैं.

इस चिड़ियाघर के संरक्षकों का कहना है की हम अपने दर्शको को सबसे अलग और रोमांचकारी अनुभव करवाते हैं. चिड़ियाघर के प्रवक्ता चान लियांग का कहना है कि जब कोई जानवर आपका पीछा करता है या जब वह हमला करता है, हम उस वक्त की फिलींग को अपने दर्शकों को महसूस करवाना चाहते हैं.

बता दें कि इस चिड़ियाघर में घूमने आए लोगों की सुरक्षा को लेकर सख्त निर्देश दिए जाते हैं. लेकिन इसके अलावा भी यहां सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतेजाम किये गये हैं.

कैमरों से पिंजरों और जानवरों पर 24 घंटे निगाह रखी जाती है और आपातकाल स्थिति में 5-10 मिनट में मदद पहुंचाई जा सकती है. जिससे किसी को कोई चोट ना पहुंच पाए. 

ये भी पढ़ें-

Video: प्लेटफार्म पर बेहोश पड़े व्यक्ति को रेलवे अधिकारी ने लात मारकर और चप्पल सुंघाकर उठाया

2 हजार रुपये के लिए लगाई थी 50 अंडे खाने की शर्त, 42वां खाते ही गिरा जमीन पर और हो गई मौत

इस महिला ने घर में पाल रखे थे 140 सांप, मौत हुई तो गर्दन में लिपटा था अजगर

First published: 20 November 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी