Home » अजब गजब » World's most expensive racing pigeon sold for Rs. 14 Crores in an auction
 

ये है दुनिया का सबसे महंगा कबूतर, जिसे नीलामी में 14 करोड़ रुपये में बेचा गया

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2020, 12:27 IST

आपने अक्सर अपने घरों के छज्जे या फिर किसी इमारत में कबूतरों को देखा होगा. ये देखने में जितने प्यारे लगते हैं वह उतने ही होशियार भी होते हैं. एक जमाना था जब कबूतर ही डाकिए का काम किया करते थे. राजा-महाराजा कबूतरों से अपनों तक चिट्ठियां भिजवाया करते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं होता. हालांकि, इससे कबूतरों के प्रति लोगों की रुचि कम नहीं हुई. बल्कि शायद पहले से ज्यादा बढ़ गई है. क्योंकि हाल ही में एक कबूतर को 14 करोड़ रुपये में बेचा गया. न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ के मुताबिक, बेल्जियम की दो वर्षीय मादा कबूतर का नाम न्यू किम है, जिसे रिकॉर्ड 19 लाख डॉलर में बेचा गया है.

इस मादा कबूतर को पहले 237 डॉलर पर नीलामी के लिए रखा गया था. लेकिन एक चीनी व्यक्ति ने इसे 19 लाख डॉलर यानी करोड़ 14 करोड़ 15 लाख रुपये से ज्यादा में खरीद लिया. इस रेसर कबूतर को पालने वाले कुर्त वाउवर और उनका परिवार यह खबर सुनकर हैरान थे कि उनका कबूतर दुनिया में सबसे ज्यादा कीमत में बिका है. बता दें कि इस मादा कबूतर न्यू किम ने साल 2018 में कई प्रतियोगिताएं जीती, जिसमें ‘नैशनल मिडल डिस्टेंस रेस’ भी शामिल है. उसके बाद से वह रिटायर हो गई. बता दें कि रेसिंग कबूतर 10 साल की उम्र होने तक बच्चे पैदा कर सकते हैं.


पार्षद के चुनाव में वोट देने के लिए लोगों ने रखी उम्मीदवारों के सामने अनोखी शर्त, सुनकर दंग रह जाएंगे आप

ऐसा माना जा रहा है कि न्यू किम को उसके नए मालिक प्रजनन के लिए इस्तेमाल करेंगे. बता दें, पिछले कुछ वर्षों से चीन में कबूतरों की रेस काफी पॉपुलर हो रही है. इसलिए लोग कबूतरों के प्रति तेजी से आकर्षित हो रहे हैं. कबूतर की नीलामी करने वाली संस्था ‘पीपा’ के सीईओ निकोलास ने कहा, ‘ये रिकॉर्ड कीमत अविश्वसनीय है क्योंकि ये एक मादा कबूतर है. अकसर नर कबूतर की कीमत ज्यादा होती है क्योंकि वे ज्यादा बच्चे पैदा कर सकता है.’ निकोलास के मुताबिक, बेल्जियम में करीब 20 हजार कबूतर पालक रहते हैं.

इस कौए ने पूरी की बचपन में पढ़ी प्यासे कौवा वाली कहानी, वीडियो देखकर रह जाएंगे दंग

इस दिव्यांग किसान की मेहनत देख रह जाएंगे दंग, वीडियो देख भूल जाएंगे अपनी मजबूरी

बता दें कि इससे पहले का रिकॉर्ड अरमांडो नाम के 4 वर्षीय नर कबूतर के नाम था जो 14 लाख डॉलर में बिका था. इस रेसिंग चैंपियन कबूतर को कबूतरों का ‘लुईस हैमिल्टन’ भी कहा जाता था, जिसे रिटायर होने के बाद 2019 में बेच दिया गया था. अरमांडो की तरह न्यू किम को खरीदने के लिए दो चीनी खरीददारों ने एक से बढ़कर एक बोली लगाई. न्यू किम जैसे रेसिंग कबूतर 15 सालों तक जी सकते हैं. खैर बात कोई भी हो लेकिन कबूतर वाकई में बड़े शानदार और शांत पक्षी होते हैं जो अक्सर किसी पुरानी इमारत, कुंआं या फिर घर के छज्जों के नीचे अपने घोंसले बनाते हैं.

अनोखा मेला: यहां गुलाल लगाकर दुल्हन को भगाकर ले जाते हैं लोग, लोग कर रहे विरोध

First published: 17 November 2020, 12:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी