Home » अजब गजब » World's most unique hospital Where is not humans but camels treatment
 

ये है दुनिया का सबसे अनोखा अस्पताल, इंसानों का नहीं बल्कि ऊंटों का होता है इलाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 December 2019, 13:12 IST

Dubai camel hospital : आपने अबतक दुनिया के सबसे महंगे अस्पतालों या फिर कुत्ते या जानवरों के अस्पतलों के बारे में सुना होगा. लेकिन आपने कभी ऊंटों के अस्पताल के बारे में सुना है. दरअसल, इस अस्पताल में केवल ऊंटों का ही इलाज होता है. दुनिया का इकलौता और अनोखा अस्पताल दुबई में है. इस अस्पताल का नाम दुबई कैमल अस्पताल है. जो अपने आप में दुनिया का अनोखा अस्पताल है.

ऊंटों के लिए बनाए गया ये वीआईपी अस्पताल पर 71 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुआ है. इस अस्पताल को बनाने की शुरुआत साल 2017 में हुई थी. ये अस्पताल  अब दुनियाभर में मशहूर हो गया है. इस अस्पताल में संयुक्त अरब अमीरात के अलावा ओमान के लोग भी अपने ऊंटों को इलाज के लिए लेकर आते हैं. ऊंटों के इलाज के लिए अस्पताल में 65 लोगों का स्टाफ है.

स्टाफ की इस टीम में विदेशी विशेषज्ञों की टीम भी शामिल है. इस अस्पताल में एक समय में कुल 22 ऊंटों का इलाज किया जाता है. इस अस्पताल में ऊंटों का इलाज कराना आसान नहीं है, क्योंकि ये अस्पताल बहुत ही महंगा है. इस अस्पताल में ऊंट के ऑपरेशन की न्यूनतम फीस 71 हजार रुपये है, वहीं अल्ट्रासाउंड के लिए आठ हजार रुपये लगते हैं.

इस अस्पताल में पांच मीटर ऊंची एक एंडोस्कोपी मशीन लगाई गई है, इस तरह की मशीन पूरी दुनिया में सिर्फ तीन ही हैं. इसके अलावा दो मशीनें अमेरिका में हैं, जिनमें से एक का इस्तेमाल व्हेल के इलाज में किया जाता है, वहीं दूसरी मशीन से जिराफ की एंडोस्कोपी की जाती है.

इस अस्पताल में ज्यादातर ऐसे ऊंटों का इलाज किया जाता है, जो मैराथन की दौड़ में गिरकर घायल हो जाते हैं और उनकी हड्डियों में फ्रैक्चर हो जाता है. कई बार तो ऑपरेशन थिएटर में ऊंटों को उल्टा लटकाकर इलाज करना पड़ता है. जो बहुत ही मुश्किल काम है.

बता दें कि दुबई में होने वाली ऊंटों की दौड़ दुनियाभर में काफी लोकप्रिय है. यहां रेस जीतने वाले विजेता को अरबों रुपये का इनाम दिया जाता है. इसी साल प्रतिष्ठित अल मरमूम हेरिटेज फेस्टिवल में ऊंटों की रेस आयोजित की गई थी, जिसमें जीतने वाले ऊंटों के मालिकों को करीब 2.86 अरब रुपये पुरस्कार के रूप में दिए गए थे.

ये है दुनिया का सबसे अनोखा शहर जहां किसी चौराहे और सड़क का नहीं है नाम

सांप को रस्सी समझकर खेलने लगे बच्चे, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

सुबह की सैर के दौरान चोरों ने चाकू की नोक पर कुत्ते को किया चोरी

First published: 24 December 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी