Home » अजब गजब » World's oldest mysterious painting fount at a cave at Sulawesi Island of Indonesia
 

इंडोनेशिया के सुलावेसी आइलैंड पर मिली 44 हजार साल पुरानी पेंटिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 December 2019, 16:07 IST

Oldest Cave Painting : प्राचीन काल की तमाम चीजें आए दिन मिलती रहती हैं. ऐसी ही एक चीज इंडोनेशिया (Indonesia) के सुलावेसी द्वीप (Sulawesi Island) पर मिली है. दरअसल, सुलावेसी द्वीप पर मिली ये चीज एक भित्ति चित्र है जिसे दुनिया का सबसे पुराना भित्त चित्र माना जा रहा है. साढ़े चार मीटर चौड़ी इस दुर्लभ भित्ति चित्र (Wall Painting) को गुफा की दीवार पर बनाया गया है, जिसमें एक सींग वाला जानवर दिखाई दे रहा है. जिसके पीछे एक शिकारी दौड़ता दिख रहा है. बता दें कि इस भित्त चित्र से जुड़ा एक शोध बीते बुधवार को नेचर पत्रिका में प्रकाशित किया गया था.

जिसमें शोधकर्ताओं के मुताबिक लिखा गया था कि, यूरोप की गुफाओं में भी चारकोल से बने कई भित्ति चित्र मिले हैं, लेकिन वो उतने पुराने नहीं है, जितना कि इंडोनेशिया में मिला यह भित्ति चित्र है. बता दें कि इससे पहले यूरोप की गुफाओं में रॉक पेंटिंग्स मिली थी जो करीब 14 हजार साल से 21 हजार साल के बीच की बताई गई थी. अब तक इन्ही रॉक पेंटिंग्स को दुनिया की सबसे पुरानी कलाकृति माना जाता था, जो प्रागैतिहासिक काल की हैं. लेकिन इंडोनेशिया के सुलावेली द्वीप की एक गुफा में मिली इस भित्त चित्र को दुनिया की सबसे पुरानी पेंटिंग माना जा रहा है.

सुलावेसी द्वीप पर मिली इस भित्त चित्र पर ऑस्ट्रेलिया के ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी के आर्कलॉजिस्ट्स की टीम का कहना था कि उन्होंने ऐसा आश्चर्यजनक भित्ति चित्र पहली बार देखा था. शोध के लेखक मैक्समी औबर्ट के मुताबिक, गुफा में मिला भित्ति चित्र कम से कम 43,900 साल पुराना है.

हालांकि इंडोनेशिया के ही बोर्निया द्वीप पर भी एक ऐसा ही भित्ति चित्र मिला था और उसे भी 40 हजार साल पुराना बताया गया था. बता दें कि पुरात्तवेत्ताओं ने दो साल पहले दिसंबर 2017 में मध्य इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर एक गुफा में खोज शुरु की थी. जिसमें उन्हें प्राचीन काल की कई तरह की पेंटिंग और भित्त चित्र मिले हैं. सुलावेसी भित्त चित्र में उन्हीं में से एक है.

इसके अलावा सुलावेसी की गुफा में पुरातत्तवेत्ताओं को जंगली सूअरों के आठ और अनास (जो सुलावेसी की बौना भैंस होती है) पाई गए थी. इन भित्त चित्रों को देखकर ऐसा माना जा रहा है कि उस जमाने के शिकारी सामान्य मानव शिकारी की तुलना में अधिक आक्रमणकारी रहे होंगे.

महिला की बहादुरी देखकर दंग रह गए लोग, वीडियो में देखें कैसे पकड़ा 20 किलो का अजगर

भारत के कक्षा 9 के छात्र ने बनाई ऐसी मशीन, देखकर चकित रह गए रूस के राष्ट्रपति पुतिन

शर्त जीतने के लिए इस शख्स ने खा लिए इतने बर्गर कि फट गया पेट

 

First published: 14 December 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी