Home » अजब गजब » World's smallest 4G Android smartphone Jelly launched with 7.0 Nougat in two variants
 

आ गया दुनिया का सबसे छोटा 4G एंड्रॉयड स्मार्टफोन Jelly

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2017, 18:32 IST

स्मार्टफोन के चाहने वालों के लिए खुशखबरी है. अब दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन भी बाजार में आ गया है. सिक्के रखने वाली जेब के आकार वाले इस स्मार्टफोन का नाम Jelly रखा गया है और किकस्टार्टर इसके लिए क्राउड फंडिंग की राह देख रहा है.

4G कनेक्टिविटी से लैस यह स्मार्टफोन ड्युअल सिम (नैनो+नैनो) सपोर्ट करता है और एंड्रॉयड के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम 7.0 नूगा पर चलता है.

 

Jelly नाम का यह स्मार्टफोन रैम और स्टोरेज के दो अलग वर्जन में लाया गया है और इसे शंघाई की कंपनी यूनीहर्ट्ज द्वारा निर्मित किया गया है. इसे कंपनी द्वारा दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन बताया जा रहा है.

यह स्मार्टफोन इतना छोटा है कि यह आपके कपड़ों की क्वाइन पॉकेट, आपके बैग की सबसे छोटी जेब, आपके शर्ट की जेब या फिर आपकी हथेली में समा जाता है. यह पर्ल व्हाइट, स्काई ब्लू और स्पेस ब्लैक कलर में उतारा गया है.

 

Jelly के 1GB रैम और 8GB स्टोरेज मॉडल की कीमत 109 डॉलर (करीब 6,900 रुपये) रखी गई है. जबकि 2GB रैम और 16GB स्टोरेज वाले Jelly Pro की कीमत 125 डॉलर (करीब 8,000 रुपये) रखी गई है. वहीं, किकस्टार्टर पर Jelly और Jelly Pro की कीमत क्रमशः 59 डॉलर (करीब 3,800 रुपये) और 75 डॉलर (करीब 4,800 रुपये) रखी गई है.

अगर बात करें स्पेशिफिकेशंस की तो Jelly में 2.45 इंच का (240X432 पिक्सल) टीएफटी एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है, जिसकी पिक्सल डेंसिटी 201 पीपीआई है.

 

इन नन्हें फोन में 1.1 गीगाहर्ट्ज का क्वॉडकोर प्रोसेसर दिया गया है जबकि रैम और स्टोरेज के दो मॉडल ऊपर बताए जा चुके हैं. इस फोन के स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 32GB तक बढ़ाया जा सकता है.

भले ही देखने में यह छोटा सा स्मार्टफोन है लेकिन इसके फीचर्स दमदार हैं. फोटोग्राफी के लिहाज से इसमें 8 मेगापिक्सल का प्राइमरी जबकि 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

 

अमेरिका में इस फोन के दोनों सिम स्लॉट 4G नेटवर्क सपोर्ट करते हैं. इस फोन में 950 एमएएच की बैटरी लगी हुई है जो तीन दिन का बैटरी बैकअप और सात दिन का स्टैंडबाई देती है.

कनेक्टिविटी के लिहाज से इस फोन में जीपीएस, ब्लूटूथ 4.0, वाईफाई दिया गया है. इसके अलावा फोन में जाइरोस्कोप, जी-सेंसर और कंपास भी दिया गया है. फोन की लंबाई 92.3, चौड़ाई 43 और मोटाई थोड़ी ज्यादा 13.3 मिलीमीटर है.

First published: 3 May 2017, 18:32 IST
 
अगली कहानी