Home » अजब गजब » World’s unique creatures who have green blue and yellow blood
 

ये हैं दुनिया के सबसे अनोखे जीव, इनके खून का रंग नहीं होता लाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2019, 14:11 IST

कुदरत ने दुनिया में ऐसे तमाम जीव-जन्तु बनाए हैं जो अन्य जीवों से बहुत अलग होते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका खून लाल ना होकर किसी अन्य रंग का होता है. ये बात सुनकर यकीनन आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन बात एकदम सही है कि कुदरत के बनाए कुछ जीवों का रंग लाल ना होकर नीला, हरा या पीला होता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि ये कौन से जीव हैं जिनके खून का रंग लाल नहीं होता.

दरअसल, ऑक्टोपस समुद्री जीव है. जिसे कई देशों में लोग खाते भी हैं. ओक्टोपस के आठ पैर होते हैं. जब इसे काटा जाता है तो इसमें से खून निकलता है लेकिन उस खून का रंग लाल नहीं होता, बल्कि नीला होता है. इसके पीछे की वजह ये है कि ऑक्टोपस के खून में तांबे की मात्रा ज्यादा होती है, इसीलिए उसके खून का रंग नीला हो जाता है.

ओक्टोपस के अलावा और समुद्री जीव होता है जिसके खून का रंग भी लाल नहीं होता. इस समुद्री जीव का नाम 'सी-ककम्बर' है. यह देखने में हरे रंग का लगता है लेकिन इसके खून का रंग पीला होता है. वैज्ञानिक भी इस बात का पता नहीं लगा पाए कि इसके खून का रंग पीला कैसे होता है.

इसके अलावा पीनट वॉर्म भी एक अनोखा जीव है जो एक कीड़ा है और इसके खून का रंग भी लाल नहीं होता बल्कि बैंगनी होता है. दरअसल, पीनट वॉर्म के शरीर में हिमोरिथरीन नाम के प्रोटीन का जब ऑक्सीकरण होता है, तो उसका रंग बैंगनी और कभी-कभार गुलाबी भी हो जाता है.

वहीं न्यू गिनिया नाम के एक गिरगिट के खून का रंग भी लाल नहीं होता. न्यू गिनिया गिरगिट के खून का रंग लाल ना होकर हरा होता है. जिसके चलते इस गिरगिट की मांसपेशियां और जीभ भी हरी ही होती है.

Astronaut जैसी कॉस्ट्यूम में टूटी सड़क पर 'मूनवॉक' कर सोशल मीडिया में छाया ये कलाकार

First published: 5 September 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी